September 30, 2024

दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी,1.4 डिग्री दर्ज किया गया तापमान, अगले 6 दिन के मौसम पर आया ये बड़ा अलर्ट

0

नई दिल्ली
दिल्ली और आसपास के इलाकों में लोगों की सुबह सर्द रही और राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी शीत लहर की स्थिति और कोहरे का मौसम बना रहा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन दिनों तक तीव्र शीतलहर की स्थिति जारी रहने की भविष्यवाणी की है। अगले कुछ दिनों में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की उम्मीद है, जिसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की मामूली वृद्धि होगी।

मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में ठंड को लेकर 6 दिन का अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में अगले 3 दिन भीषण ठंड रहेगी और फिर 3 दिन पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहेगा.

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घने कोहरे की वजह से दृश्यता कम हो गई, जिससे कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं। इससे पहले दिल्ली में 5 जनवरी से 9 जनवरी तक तीव्र शीत लहर देखी गई, जो एक दशक में महीने में दूसरी सबसे लंबी अवधि थी। शहर में जनवरी में अब तक लगभग 50 घंटे घना कोहरा दर्ज किया गया है, जो 2019 के बाद से इस महीने में सबसे अधिक है।

आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि साफ आसमान और कोई कोहरा नहीं होने के कारण शहर में दिन में अच्छी धूप मिल रही है और इस तरह दिन फिलहाल उतने ठंडे नहीं हैं। "केवल रात और सुबह के समय, हम शीत लहर देख रहे हैं।"

आईएमडी उस क्षेत्र में शीत लहर की घोषणा करता है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होता है, या जब यह 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

सफदरजंग (1.4 डिग्री सेल्सियस), लोधी रोड (1.6 डिग्री सेल्सियस), रिज (2 डिग्री सेल्सियस) और आयानगर (2.8 डिग्री सेल्सियस) सोमवार को मापदंड पर खरे उतरे।

दिल्ली-एनसीआर को ठंड से कब मिलेगी राहत?
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के वैज्ञानिक महेश पलावत ने जानकारी दी कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों पर दो दिन से बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे तापमान में गिरावट आ रही है. महेश पलावत का कहना है कि शीतलहर के दौरान तापमान 3 डिग्री के आस-पास रहेगा. हो सकता है कि कुछ जगहों पर दो डिग्री तक पहुंच जाए. वहीं, 20 जनवरी से हवा में नमी आएगी, जिसके बाद ठंड से राहत मिलने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *