September 30, 2024

 दक्षिण अफ्रीका से चीते को हवाई मार्ग से सीधे कूनो नेशनल पार्क में लाए जाएंगे

0

श्योपुर
 मप्र सरकार के 26 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका से चीता आने को लेकर किए गए ट्विट बाद कूनो नेशनल पार्क में चीतों के आने को लेकर तैयारियों को अंतिम स्वरूप दिया जा रहा है। ये चीते हवाई मार्ग से सीधे कूनो नेशनल पार्क में लाए जाएंगे।

व‍िमान से चीते कूनो नेशनल पार्क में उतरेंगे। बता दें कि, मप्र सरकार ने ट्वीट कर 26 जनवरी को कूनो नेशनन पार्क में दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते आने के बारे में जानकारी दी है। इसके बाद कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने तैयारियों को अंतिम रूप देने जुट गया है।

शनिवार को वन विभाग के एसीएस जेएन कंसोटिया भी कूनो नेशनल पार्क पहुंचकर तैयारियों को देख चुके हैं। कूनो प्रबंधन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीते हाइवे मार्ग से ग्वालियर होते हुए कूनो नेशनल पार्क लाए जाएंगे। इसी के तहत चीतों के आने के लिए हेलीपेड की उपयोगिता की जांच भी की जाएगी।

बताया जा रहा है कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी जल्दी ही कूनो नेशनल पार्क में अंदर जाकर वहां पर बनाए गए हेलीपेड को देखकर उनकी वर्तमान की उपयोगिता की जांच करेगे, ताकि चीता आने का कार्यक्रम तय होते ही, पहले ही की तरह उनको हवाई मार्ग से सीधे कूनो नेशनल पार्क में लाया जा सके।

दक्षिण अफ्रीका से 7 नर और 5 मादा चीते लाए जा रहे हैं। एसीएस खुद शुक्रवार, शनिवार को कूनो में पार्क का भ्रमण कर चीता प्रोजेक्ट से जुड़ी तैयारियों देखकर गए हैं।

पर्यटन को लेकर की जा रहीं तैयारी

कूनो नेशनल पार्क में दक्षिण अफ्रीका से लाए जा रहे चीतों की तैयारियों के साथ पर्यटन को लेकर की भी तैयारियां की जा रही है। पार्क के के तीनों गेट पर सबसे पहले चीता देखने आने वाले पर्यटकों के लिए टिकट विंडो बनवाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *