September 30, 2024

दिल्ली मेयर का चुनाव 24 जनवरी को होगा, LG ने दी मंजूरी

0

नईदिल्ली
दिल्ली में मेयर का चुनाव 24 जनवरी को होगा। एलजी वीके सक्सेना ने इसकी मंजूरी दे दी है। इससे पहले 6 जनवरी को नवनिर्वाचित दिल्ली नगर पार्षदों की बैठक हुई थी, लेकिन भारी हंगामे के कारण मेयर का चुनाव नहीं हो सका था। मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी ने दो, तो भाजपा ने एक उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। 250 सदस्यीय एमसीडी में आम आदमी पार्टी ने 134 सीट जीती है। मेयर पद के लिए तीन नाम दौड़ में हैं- शैली ओबेरॉय (AAP), आशु ठाकुर (AAP) और भाजपा से रेखा गुप्ता। कांग्रेस चुनाव में हिस्सा नहीं ले रही है।

बता दें कि, इससे पहले 6 जनवरी को दिल्ली मेयर चुनाव होना था लेकिन आम आदमी पार्टी और बीजेपी के पार्षदों के हंगामे के के बीच चुनाव नहीं हो सका. आप और बीजेपी पार्षदों के बीच हाथापाई और धक्का मुक्की भी हुई थी. यहां तक कि सदन में एक दूसरे पर कुर्सियां भी फैंकी गई थीं. इन सबके बीच आज अब माना जा रहा है कि चुनाव 24 जनवरी को हो सकता है. 

आप ने हासिल की थी जीत 

एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने पार्टी ने 250 में से 134 सीटों पर जीत हासिल की थी. यह चुनाव इसलिए खास होने वाले है क्योंकि आम आदमी पार्टी के पास एमसीडी के सदन में बहुमत होने के बाद भी बीजेपी ने अपना मेयर उम्मीदवार उतारा है. आम आदमी पार्टी ने मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय और बीजेपी ने रेखा गुप्ता को उतारा है. 

 

हंगामे की भेंट चढ़ गई थी पहली बैठक

एमसीडी चुनाव के छह जनवरी को पहली बैठक हुई थी. हालांकि बैठक शुरू होने के साथ ही हंगामा शुरू हो गया था. यह हंगामा एलजी द्वारा नियुक्त 10 एल्डरमैन (मनोनीत पार्षद) को पहले शपथ दिलाने को लेकर शुरू हुआ था. आम आदमी पार्टी (आप) इसका विरोध कर रहे थे, जबकि बीजेपी के पार्षद इसके समर्थन में खड़े हो गए. परिणाम स्वरुप दोनों तरफ के पार्षदों के बीच नौबत हाथापायी तक की आ गई. ऐसे हालात में प्रोटेम स्पीकर ने मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव कराए बिना ही बैठक को रद्द कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *