September 23, 2024

वैक्सीन लगाने से बचा जा सकता हैं कैंसर से : सुमन मित्तल

0

रायपुर

अग्रवाल महिला मंडल और चौबे कॉलोनी मोहल्ला समिति के द्वारा निशुल्क बीएमडी टेस्ट शिविर का आयोजन समता कॉलोनी स्थित मोदी हॉस्पिटल में किया गया है जहां 200 से अधिक लोगों ने इसका लाभ उठाया। इस दौरान कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. सुमन मित्तल ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि अगर समय रहते लोग अपना टेस्ट कराकर कैंसर से बचने के लिए वैक्सिनेशन करवा लें तो वे कैंसर से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों अग्रवाल महिला मंडल के द्वारा वृहद कैंसर शिविर का आयोजन किया जाएगा। सर्वाइकल और बैकपेन का मुख्य कारण शरीर में विटामिन डी की कमी होना है।

प्रचार प्रसार प्रमुख ज्योति अग्रवाल, प्रीति अग्रवाल, औररंजना संघी, कैलाश मुरारका, कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. सुमन मित्तल ने कहा कि निशुल्क बीएमडी टेस्ट शिविर के माध्यम से हम यह जानने की कोशिश किए गए लोगों को कहीं कैंसर तो नहीं है। हमारे ब्रैन में तीन कलार होते हैं रेड, यालो और ग्रीन। ग्रीन आ रहा है तो नॉर्मल है, यालो आ रहा है तो कैंसर होने की संभावना है और अगर रेड आ रहा है तो आपको कैंसर है। आज कल कम देख है कि लोगों को सर्वाइकल और बैकपेन के केस ज्यादा बढ़ रहे है क्योंकि इसका मुख्य कारण यह है कि हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी है और इस कमी को दूर करने के लिए हमें सूर्य की रोशनी लेना बहुत ज्यादा जरुरी है। दूसरा कारण यह है कि हम बाहरी दुनिया को भूल से ही गए हैं, हमेशा घर के अंदर रहकर या तो टीवी देख रहे है या मोबाइल फोन में बिजी है। विटामिन डी की कमी से बचने के लिए हमें घर से बाहर निकलना बहुत जरुरी है। बैकपेन का मुख्य कारण कैलसियम और विटामिन डी की कमी होना है, क्योंकि अधिकांश लोग एसी में रहना पसंद करते है और बाहर ज्यादा निकलते नहीं है। पहले हम देखते थे कि मकर संक्रांति में पतंग उठाया करते थे लेकिन आज उसे लोग भूल सा गए है। अगर विटामिन डी की कमी हो गई है तो आप कितने भी कैलसीयम की दवाई खाए वह शरीर में काम नहीं करेगा। सबसे पहले हमें विटामिन डी की कमी को दूर करना होगा, उसके बाद कैलसीयम और उसके बाद आयरन की दवाई, तभी हमारे शरीर में विटामिन डी आएगी और शरीर की हड्डियां मजबूत होगी।

कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. सुमन मित्तल ने कहा कि बारीकी से कैंसर के प्रत्येक बिंदु पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कैंसर का मुख्य कारण तंबाखू का सेवन करना है चाहे वह बीड़ी, सिगरेट, तम्बाखू या गुटखा क्यों न हो। अगर हम हर महीना अपना चेकअप रेगुलर करवाएं तो हमें पता लगा सकते हैं कि हमें कैंसर हैं या नहीं। जैसे हम छोटे बच्चों को वैक्सीन लगाते है वैसे ही कैंसर से बचने के लिए वैक्सीन आ गई है, अगर हम इसे लगवा ले तो कैंसर से लगभग 80 प्रतिशत तक बच सकते है। मैं यह कह सकती हूं कि 80 प्रतिशत लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए आगामी दिनों अग्रवाल महिला मंडल के द्वारा वृहद कैंसर शिविर का आयोजन करने जा रहे है। अग्रवाल सभा के अध्यक्ष विजय अग्रवाल ने महिला मंडल के द्वारा किए गए कार्यो को सराहा और कहा कि इस प्रकार के कैंप हमेशा होते रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *