October 1, 2024

 शिक्षक भर्ती में शाला विकल्प के चयन हेतु प्रक्रिया का आज अंतिम दिन

0

भोपाल
 मध्यप्रदेश में शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। 5 हजार से अधिक पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए फिर से तारीख को आगे बढ़ाया गया है। इस संबंध में डीपीआई द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। जारी आदेश के तहत आज 18 जनवरी तक उम्मीदवार कार्य को पूरा कर सकेंगे। दरअसल मध्य प्रदेश शासन के लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आदेश जारी किया गया। जिसमें माध्यमिक शिक्षक वर्ग 2 भर्ती के लिए एक बार फिर से तारीखों को बढ़ाया गया है।

 शाला विकल्प के चयन करने की आखिरी तारीख 16 जनवरी 2023 निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर 18 जनवरी किया गया है। अब आज 18 जनवरी तक शिक्षकों के द्वारा शाला विकल्प के चयन हेतु प्रक्रिया को पूरा करना होगा। डीपीआई की तरफ से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि माध्यमिक शिक्षक पद हेतु जारी विज्ञापन 29 सितंबर 2022 में शाला विकल्प चयन हेतु उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है। जिसमें उम्मीदवारों को 16 जनवरी 2023 तक विकल्प चयन करना अनिवार्य किया गया था। हालांकि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए से 2 दिन के लिए और बढ़ाया गया है। आज18 जनवरी 2023 तक सभी चयनित उम्मीदवार साला विकल्प का कार्य पूरा करें।

डीपीआई ने स्पष्ट किया है कि यदि निर्धारित समय अवधि के बीच शाला विकल्प का चयन नहीं किया जाता है या संबंधित द्वारा चयनित शाला सॉफ्टवेयर के माध्यम से आवंटित ना होने की स्थिति में रिक्तियों में से विभागीय प्राथमिकता के आधार पर उन्हें शाला का आवंटन किया जाएगा। प्रक्रिया शाला आवंटन प्रवर्गवार रोस्टर के आधार पर तैयार की जाएगी। इसके साथ ही उम्मीदवारों को बताया गया है कि चयन के संबंध में विभाग के अधिकारियों को फोन, व्हाट्सएप, sms इत्यादि ना किया जाए।

ऐसा करने से चयन प्रक्रिया को अनुचित तरीके से प्रभावित करने की श्रेणी में उम्मीदवारों को शामिल कर दिया जाएगा और उनकी अभ्यर्थिता को निरस्त भी किया जा सकता है। किसी भी समस्या की स्थिति में शिकायत संबंधित संयुक्त संचालक को अभ्यावेदन प्रस्तुत कर कर कराना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उम्मीदवार सुबह 8:30 बजे से रात 8:30 बजे तक 755 672 0200 पर भी कॉल कर अपनी समस्या का समाधान ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *