October 1, 2024

शुभमन गिल को इस ओवर में लगा था कि वह भी जड़ सकते हैं दोहरा शतक, मैच के बाद किया खुलासा

0

 नई दिल्ली 

भारत ने बुधवार रात न्यूजीलैंड को तीन मैच की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 12 रनों से हराकर 1-0 की बढ़त बनाई। टीम इंडिया की इस जीत में अहम योगदान सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का रहा जिन्होंने अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा। गिल ने 149 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 208 रनों की शानदार पारी खेली। उनको इस पारी की वजह से मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया। गिल ने मैच के बाद बताया कि वह अपने दोहरे शतक के बारे में 47वें ओवर तक नहीं सोच रहे थे, मगर जैसे ही उन्होंने छक्के लगाना शुरू किए तो उनके मन में 200 रन के कीर्तिमान तक पहुंचने का ख्याल आया। मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड लेने पहुंचे गिल ने कहा “मैं मैदान पर उतरने और जो करना चाहता हूं वह करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा था।”

गिल ने अपनी रणनीति के बारे में कहा, “विकेट गिरने के साथ, कई बार मैं खुल कर खेलना चाहता था और मुझे खुशी है कि मैं इसे अंत में कर सका। कभी-कभी जब गेंदबाज शीर्ष पर होता है, तो आपको उन्हें दबाव महसूस कराने की जरूरत होती है। मुझे डॉट गेंदों से बचने और कुछ इरादा दिखाने और अंतराल में कड़ी मेहनत करने की जरूरत थी जो मैं कर रहा था।”

गिल ने कहा, “मैं वास्तव में 200 के बारे में नहीं सोच रहा था, लेकिन एक बार जब मैंने 47वें ओवर में छक्के लगाए, तो मुझे लगा कि मैं कर सकता हूं। इससे पहले मैं गैंद को देख कर खेल रहा था।” गिल अब पुरुषों के एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने टीम के साथी ईशान किशन को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने पिछले महीने बांग्लादेश के खिलाफ 24 साल और 145 दिन की उम्र में 210 रन बनाकर रिकॉर्ड बनाया था। गिल ने 23 साल और 132 दिनों की उम्र में ये कृतिमान बनाया।

गिल ने कहा,“वह (किशन) मेरे सबसे अच्छे दोस्तों में से एक है… अच्छा लगता है जब आप कुछ करना चाहते हैं और यह नियमित रूप से हो रहा है।” गिल ने एक दिवसीय में 1000 रन पूरे करने के लिए 19 पारियां लीं, जो पाकिस्तान के इमाम-उल-हक के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज गति से दूसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमान 18 पारियों में सबसे तेज 1000 रन बनाकर शीर्ष पर हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *