October 2, 2024

WFI बनाम पहलवान: खेल मंत्रालय से दूसरे दौर की चर्चा आज, खाप पंचायत ने सरकार को चेताया

0

 नई दिल्ली 

यौन उत्पीड़न की शिकायतों को लेकर कुश्ती संघ के खिलाफ नाराजगी जाहिर कर रहे पहलवानों और सरकार के बीच शुक्रवार को दूसरे दौर की बातचीत शुरू होगी। गुरुवार रात को भी खिलाड़ियों ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के आवास पर मुलाकात की थी। कहा जा रहा है कि सरकार की तरफ से खिलाड़ियों को कार्रवाई का भरोसा दिया गया है। वर्ल्ड चैंपियन विनेश फोगाट, ओलंपियन बजरंग पूनिया समेत कई बड़े खिलाड़ी WFI अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। गुरुवार को हुई बैठक को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। शुक्रवार को भी दोनों पक्षों के बीच चर्चा जारी रहेगी। पहलवानों और खेल मंत्री के बीच दूसरे दौर की बैठक सुबह 8 बजे शुरू होगी। खबर है कि केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने खिलाड़ियों को भरोसा दिया है कि दोषी पाए जाने पर WFI कोच या अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकीं फोगाट ने पत्रकारों से बातचीत में कहा है कि सरकार को इस मामले में दखल देनी चाहिए। साथ ही उन्होंने WFI में अलग-अलग पदों पर पूर्व पहलवानों की नियुक्ति की बात कही है। गुरुवार रात करीब 10 बजे शुरू हुई बैठक घंटों चली। कहा जा रहा है कि उस दौरान खिलाड़ियों ने अध्यक्ष के इस्तीफे और WFI को भंग करने की मांग की है।

एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ठाकुर ने खिलाड़ियों से WFI की तरफ से जवाब आने तक इंतजार के लिए कहा है। बुधवार को ही केंद्र ने साफ कर दिया था कि अगर WFI तीन दिनों के अंदर जवाब नहीं देता है, तो खेल मंत्रालय संघ के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर देगा। बुधवार से ही जंतर मंतर पर खिलाड़ी कुश्ती महासंघ के खिलाफ प्रदर्शन के लिए जुटने लगे थे।

खाप और विपक्षी राजनीतिक दलों का मिला समर्थन
दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ियों को राजनीतिक रूप से समर्थन मिल रहा है। हरियाणा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने खट्टर सरकार की चुप्पी पर सवाल उठाए हैं। हालांकि, राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि वे अपने खिलाड़ियों और बेटियों का पूरा ध्यान रखेंगे। इसके अलावा खाप पंचायत भी पहलवानों के समर्थन में आ गए हैं। चरखी दादरी में हुई सर्व खाप पंचायत की बैठक के बाद खापों ने ऐलान किया है कि वे दिल्ली पहुंचकर खिलाड़ियों का सहयोग करेंगे। इसके अलावा सर्व खाप ने सराकार को भी अल्टीमेटम दे दिया है कि मामले को सुलझाएं या नतीजों के लिए तैयार रहें।

WFI की बैठक में जाएंगे सिंह
खास बात है कि 22 जनवरी को कार्यकारी समिति और WFI की वार्षिक आम बैठक होनी है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आयोजित होने वाली इस मीटिंग में अध्यक्ष सिंह भी शामिल होंगे। 

क्या बोले खिलाड़ी
पूनिया का कहना है, '5 से 6 महिला पहलवान हमारे साथ हैं, जिन्होंने इन अत्याचारों का सामना किया है और हमारे पास ये साबित करने के लिए सबूत हैं।' ओलंपिक में कांस्य पदक जीत चुकीं मलिक ने कहा, 'सरकार ने किसी कार्रवाई का वादा नहीं किया है, उन्होंने केवल भरोसा दिया है और हम जवाब से खुश नहीं हैं। हम पीएम सर से न्याय करने का अनुरोध करते हैं।'

क्या इस्तीफा देंगे WFI अध्यक्ष?
कहा जा रहा है कि खेल मंत्रालय ने अध्यक्ष सिंह से 24 घंटों के अंदर इस्तीफा देने की अपील की है। इधर, एक चैनल से बातचीत में सिंह ने कहा था कि अगर उनके खिलाफ लगे आरोप साबित होते हैं, तो वह खुद लटक जाएंगे। भाजपा सांसद ने इसके पीछे राजनीतिक साजिश के आरोप लगाएं और कहा है कि वह 'अपराधी' टैग के साथ इस्तीफा नहीं दे सकते।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *