October 2, 2024

म.प्र. ट्रांसको ने ऊर्जीकृत किए बैरागढ़ सब स्टेशन में दो नए 220 के.व्ही. के सर्किट

0

बैरागढ़ को अब मिलेगी आष्टा से भी सीधी सप्लाई

भोपाल

म. प्र. ट्रांसको (मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने 220 के.व्ही. सब स्टेशन बैरागढ़ भोपाल में 10 करोड़ 85 लाख रूपये की लागत से निर्मित 220 के.व्ही. के दो नए सर्किट (फीडर और लाइन) को ऊर्जीकृत करने में सफलता हासिल की है। इससे बैरागढ़ जहां 400 के.व्ही. सब स्टेशन आष्टा से सीधा जुड़ गया है, वहीं 400 के.व्ही. सब स्टेशन भोपाल से भी एक अतिरिक्त 220 के.व्ही. सर्किट बैरागढ़ में उपलब्ध हो गया है|

मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के अधीक्षण अभियंता एन.पी. गुप्ता ने बताया कि कंपनी यह व्यवस्था करने में इसलिए सफल हुई, क्योंकि कुछ समय पूर्व 400 के.व्ही. सब स्टेशन आष्टा में 315 एम.व्ही.ए. क्षमता का एक पावर ट्रांसफॉर्मर ऊर्जीकृत किया गया था, जिससे मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी को सेंटर ग्रिड से अतिरिक्त बिजली मिल पाई है और इसका फायदा भोपाल को सीधा मिल पाया।

पहले सिर्फ भोपाल से मिलती थी सप्लाई

गुप्ता ने बताया कि 220 के.व्ही. सब स्टेशन बैरागढ़ में पहले 220 के.व्ही. की सप्लाई 400 के.व्ही. सब स्टेशन सूखीसेवनिया भोपाल से 220 के.व्ही. के दो सर्किटों के माध्यम से प्राप्त होती थी।

बैरागढ़ सब स्टेशन पर ट्रांसमिशन सिस्टम की विश्वसनीयता बढ़ाने और भोपाल के पारेषण सिस्टम में लचीलापन लाने 400 के.व्ही. सब स्टेशन आष्टा से 220 के.व्ही. का एक सर्किट बैरागढ़ सब स्टेशन पर 220 के.व्ही. आष्टा भोपाल सर्किट को कट कर लाया गया। इसके लिए 3 किलोमीटर की डबल सर्किट नई लाइन का निर्माण कर इसे बैरागढ़ सबस्टेशन में सफलतापूर्वक ऊर्जीकृत किया गया है।

इन सबस्टेशन को होगा फायदा

नए 220 के.व्ही. सर्किट के निर्माण से बैरागढ़ से जुड़े 132 के.व्ही. आईटी पार्क, ईटखेड़ी, रूहाना, श्यामपुर कुरावर, सीहोर, लालघाटी सबस्टेशन को फायदा पहुँचेगा, जहाँ 132 के.व्ही. वोल्टेज स्तर की गुणवत्तापूर्ण विद्युत का पारेषण हो सकेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *