October 2, 2024

पहलवानों और WFI के बीच ‘कुश्ती’ में हरियाणा CM भी सामने आए, बोले- मनोबल कम नहीं होने देंगे

0

 नई दिल्ली 
ओलंपियन और स्टार पहलवानों साक्षी मलिक, विनेश फोगट और बजरंग पुनिया जैसे दिग्गज पहलवानों के भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अधिकारियों और कोचों पर उत्पीड़न वाले सनसनीखेज आरोपों के बीच हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी सामने आ गए हैं। पहलवानों के आरोपों के एक दिन बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला एथलीट की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण हैं और गंभीर कार्रवाई की जाएगी। सीएम खट्टर ने कहा, हमारी महिला एथलीटों की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है और हम इसे गंभीरता से लेते हैं। हम उनका मनोबल कम नहीं होने देंगे। 

यौन शोषण जैसे गंभीर आरोपों के बाद पहलवानों ने गुरुवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की और डब्ल्यूएफआई के चीफ बृजमोहन के इस्तीफे की मांग की। इस मसले पर सरकार ने जांच के बाद कार्रवाई का भरोसा दिया है। आज भी पहलवान सरकार से मुलाकात कर सकते हैं। इस पूरे विवाद पर अब हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि एथलीटों द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों को गंभीरता से लिया जाएगा और उनका समाधान किया जाएगा।

उधर, केंद्रीय खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई से स्पष्टीकरण मांगा है और उसे लगाए गए आरोपों पर अगले 72 घंटों के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया है। वहीं, कुछ शीर्ष पहलवान केंद्रीय खेल मंत्रालय के शास्त्री भवन स्थित कार्यालय में मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक के लिए भी गए। हालांकि उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

पहलवान बोले- सरकार ने कोई वादा नहीं किया, पीएम से करेंगे अनुरोध
ओलंपिक चैंपियन पहलवान साक्षी मलिक ने कहा, "सरकार ने कोई कार्रवाई का वादा नहीं किया, उन्होंने केवल आश्वासन दिया है और हम प्रतिक्रिया से खुश नहीं हैं, हम पीएम सर से न्याय सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हैं।" इससे पहले गुरुवार को चैंपियन पहलवान और भाजपा नेता बबीता फोगट दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना स्थल पर पहुंचीं, जहां पहलवानों ने कई लोगों के कथित यौन शोषण को लेकर डब्ल्यूएफआई प्रमुख और अन्य अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दूसरे दिन भी अपना धरना जारी रखा। 

बबीता फोगाट ने सरकार की ओर से मध्यस्थ के रूप में पहलवानों से मुलाकात की और पहलवानों को आश्वासन दिया कि उनकी मांगें पूरी की जाएंगी। बबीता ने कहा, "मैंने उन्हें आश्वासन दिया है कि सरकार उनके साथ है। मैं कोशिश करूंगी कि आज उनके मुद्दों को सुलझा लिया जाए।"
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *