October 2, 2024

DGPs-IGPs Conference: पीएम मोदी आज सम्मेलन में होंगे शामिल, आंतरिक सुरक्षा पर होगी चर्चा

0

 नई दिल्ली 
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर में पुलिस महानिदेशकों/पुलिस महानिरीक्षकों के अखिल भारतीय सम्मेलन में शामिल होने वाले हैं। सरकार ने शुक्रवार को जानकारी दी कि सम्मेलन हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। पीएम मोदी इस सम्मेलन में 21-22 जनवरी दोनों दिन हिस्सा ले सकते हैं। 2014 से ही प्रधानमंत्री नरेंद्रो मोदी डीजीपी सम्मेलन में गहरी दिलचस्पी लेते रहे हैं। पीएम मोदी इस सम्मेलन में हिस्सा लेकर देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए भावी रणनीतियों पर चर्चा कर सकते हैं। पुलिस महानिदेशकों/पुलिस महानिरीक्षकों के अखिल भारतीय सम्मेलन में पुलिस बलों और अर्धसैनिक संगठनों के करीब 350 शीर्ष पुलिस अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के डीजीपी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुखों सहित लगभग 100 व्यक्ति सम्मेलन में शारीरिक रूप हिस्सा ले रहे हैं। जबकि बाकी लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लेंगे।
 
इन मुद्दों पर होगी चर्चा
जानकारी के मुताबिक अखिल भारतीय सम्मेलन में साइबर क्राइम, पुलिसिंग में टेक्नोलॉजी, आतंकवाद विरोधी चुनौतियां, वामपंथी उग्रवाद, क्षमता निर्माण और जेल सुधार सहित कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन में हर विषय के तहत राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की बेस्ट चीजों को दिखाया जाएगा ताकि राज्य एक-दूसरे से सीख सकें।

PM मोदी की डीजीपी सम्मेलन में गहरी दिलचस्पी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 से पूरे देश में वार्षिक डीजीपी सम्मेलनों के आयोजन को भी प्रोत्साहित किया है। ये सबसे पहले सम्मेलन पहले 2014 में गुवाहाटी में आयोजित किया गया था। उसके बाद 2015 में कच्छ का रण धोर्डो में आयोजित किया गया था। 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में, 2017 में बीएसएफ अकादमी टेकनपुर मध्य प्रदेश में, 2018 में केवड़िया गुजरात और 2019 में IISER, पुणे और 2021 में पुलिस मुख्यालय लखनऊ में आयोजित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed