October 2, 2024

रूस की ‘तबाही मचा देंगे’ वाली धमकी से डरा पश्चिम, यूक्रेन में जर्मन टैंक भेजने पर NATO में ही फूट

0

 रूस
 रूस की खतरनाक धमकियों के बीच यूक्रेन को जर्मन टैंक भेजने के फैसले पर अमेरिक और उसके सहयोगियों के बीच सहमति नहीं बन पाई और जर्मनी में हुई बैठक फेल हो गई है। रिपोर्ट है, कि रूस की धमकियों की वजह से अमेरिका और यूरोपीय देशों के बीच जर्मन टैंकों को यूक्रेन भेजने पर फैसला नहीं हो पाया है। रूस ने धमकी दी थी, कि अगर जर्मन टैंक्स को यूक्रेन भेजा गया, तो फिर जंग की आग यूरोप में भी फैल सकती है।
 
जर्मन टैंकों पर नहीं बनी बात
यूक्रेन युद्ध को लेकर कल जर्मनी में स्थिति अमेरिकी रामस्टीन एयरबेस पर नाटो और करीब 50 देशों के सैन्य लीडर्स जमा हुए थे और एक बड़ी बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें यूक्रेन युद्ध का जायजा लेने के साथ साथ यूक्रेन में हथियारों की नई खेप भेजने को लेकर बातचीत की गई। लेकिन, इस बैठक के दौरान यूक्रेन में जर्मनी की लेपर्ड-2 टैंक भेजने को लेकर फैसला नहीं हो पाया। अलजजीरा के मुताबिक, इस बैठक में यूरोपीय नेताओं ने फिर से जर्मनी पर दबाव डालने की कोशिश की, कि वह मास्को की सेना को वापस खदेड़ने के लिए यूक्रेन को जर्मन निर्मित लेपर्ड-2 टैंकों की डिलीवरी के लिए ग्रीन सिग्नल दे दे, लेकिन जर्मनी इसके लिए तैयार नहीं हुआ। जर्मन टैंकों को यूक्रेन में भेजने पर बात नहीं बनने के बाद माना जा रहा है, कि ये नाटो में आए दरार दो दर्शाता है।

टैंक भेजने पर क्यों नहीं बनी सहमति?
बैठक के दौरान जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने इस बात से इनकार किया, कि बर्लिन एकतरफा तरीके से यूक्रेन को लेपर्ड-2 टैंकों की डिलीवरी रोक रहा है, लेकिन उन्होंने कहा, कि अगर सहयोगियों के बीच आम सहमति बनती, तो उनकी सरकार इस मुद्दे पर तेजी से आगे बढ़ने के लिए तैयार थी। उन्होंने कहा, कि "टैंक के भेजे जाने के पीछे काफी अच्छी वजहें थीं और नहीं भेजे जाने के पीछे भी कई अच्छी वजहें हैं और युद्ध की पूरी स्थिति को परखने के बाद, जो पूरे एक साल से चल रहा है, हर स्थिति को सावधानी से जांचने की जरूरत है।" हालांकि, जर्मन मंत्री ने विस्तार से नहीं बताया, कि कौन कौन से सहयोगी हथियार भेजने के पक्ष में नहीं थे। आपको बता दें, कि जर्मनी पर लेपर्ड-2 टैंक भेजने के लिए भारी दबाव बन रहा है और जर्मनी के रक्षा मंत्री पिस्टोरियस ने साफ तौर पर कहा, कि "एक संयुक्त गठबंधन है, जो टैंक भेजे जाने के खिलाफ है, जबकि जर्मनी रास्ते में खड़ा है, ये धारणा गलत है।"
 
हथियार भेजने पर क्या बोला रूस?
इस बीच रूस ने कहा है, कि यूक्रेन में युद्धक टैंक भेजने के फैसले से भी युद्ध में कुछ नहीं बदलेगा और हथियार भेजने वाले कीव को सहयोगी अपने भ्रम पर पछताएंगे, कि उनका इस तरह का कदम युद्ध के मैदान में विजयी साबित होगा। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा, कि "हमने बार-बार कहा है, कि इस तरह की आपूर्ति से मौलिक रूप से कुछ नहीं बदलेगा, लेकिन यूक्रेन के लोगों के लिए समस्याएं बढ़ेंगी।" वहीं, ये पूछे जाने पर, कि क्या यूक्रेन को एडवांस हथियारों की सप्लाई का मतलब ये है, कि संघर्ष बढ़ रहा है, तो रूसी प्रवक्ता ने कहा, कि "हम इस संघर्ष में नाटो देशों की बढ़ती अप्रत्यक्ष और कभी-कभी प्रत्यक्ष भागीदारी को देख रहे हैं। रूस ने साफ तौर पर कहा, कि "हम नाटकीय भ्रम की स्थिति देखते हैं, कि यूक्रेन युद्ध के मैदान पर सफल हो सकता है। यह पश्चिमी समुदाय का एक नाटकीय भ्रम है, जो एक से अधिक बार उनके अफसोस का कारण बनेगा।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed