October 3, 2024

दो करोड़ जमा कराकर NER ने साउथ सेंट्रल को भेजी 15 बोगियां, साउथ में दौड़ेगी निजी ट्रेन

0

 गोरखपुर 

साउथ सेंट्रल रेलवे की पहली निजी भारत गौरव ट्रेन पूर्वोत्तर रेलवे की बोगियों से दौड़ेगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने एनई रेलवे की एलएचबी रेक बुक की है। इसके बाद एनई रेलवे साउथ की पार्टी से दो करोड़ रुपये जमा कराकर 15 बोगियों की रेक एससीआर को भेज दी है। इसके साथ ही किसी दूसरे रेल की निजी पार्टी को अपनी रेक उपलब्ध कराने वाला एनईआर पहला जोन बन गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे यात्रियों को अपने जोन में ही नहीं, बल्कि दूसरे जोन को बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने में पहले पायदान पर है। पूर्वोत्तर रेलवे ने साउथ सेंट्रल रेलवे को तीन साल के लिए लीज पर रेक दी है। इसमें सेकंड एसी, थर्ड एसी कोच और स्लीपर समेत कुल 15 एलएचबी कोच हैं। इसके साथ आठ और पार्टियां एनईआर के स्टॉक आवंटन की राह देख रही हैं। इन पार्टियों को बोर्ड प्राथमिकता के हिसाब से रेक उपलब्ध कराएगा। इन पार्टियों में एक उत्तर क्षेत्र की आईआरसीटीसी भी शामिल है। उसका स्थान नौवें नम्बर पर है।

पहले किसी को रास नहीं आ रही थी स्कीम भारत गौरव स्कीम के नाम से लांच की गई प्राइवेट ट्रेन सेवा व्यापारियों और उद्यमियों को पहले रास नहीं आई थी। स्कीम लांच होने के डेढ़ साल तक इसकी बुकिंग नहीं हो रही थी। आईआरसीटीसी ने पार्टी के रूप में जब रेक बुक कराई तो बुकिंग का सिलसिला शुरू हो गया। अब आवंटन के लिए मारामारी शुरू हो गई है।

ये सुविधाएं होंगी
-हर ट्रेन में दो गार्ड वैन सहित 14-20 कोच होंगे
-यात्रियों के पास लग्जरी, बजट कोचों का विकल्प होगा
-ट्रेन ऑपरेटर्स को स्टॉपओवर प्लेसेज पर साइटसीइंग, फूड, लोकल ट्रांसपोर्ट, होटल की सुविधा होगी
-ऑनबोर्ड एंटरटेनमेंट जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी

भारत गौरव ट्रेन को लीज पर लेने प्रक्रिया

-व्यक्तिगत, पार्टनरशिप फर्म, कंपनी, सोसाइटी, ट्रस्ट, जेवी/कंसोर्टियम (अनइन्कॉर्पोरेटेड/इन्कॉर्पोरेटेड) आवेदन के लिए पात्र हैं
-ट्रेन लीज पर लेने के लिए 1 लाख रुपये की वन टाइम फीस के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा
-सिक्योरिटी डिपॉजिट के टाइम और डेट के आधार पर प्राथमिकता दी जाएगी
-ऑपरेटरों को प्रति रैक 1 करोड़ रुपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट जमा कराना होगा
-ट्रेन 2 से 10 साल के लिए लीज पर ली जा सकेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *