September 22, 2024

रायपुर : भेंट-मुलाकात : धरसींवा विधानसभा, ग्राम चरोदा

0

कन्हैया लाल साहू ने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की एक किश्त मिल गई है, बाकी नहीं मिल पाई है। इसमें मुख्यमंत्री ने क्लेक्टर को जांच के निर्देश दिए।

कुमार वर्मा ने बताया कि उनके पास 35 एकड़ खेत है, 3 लाख 65 हजार 6 सौ 80 रुपए का ऋण माफ हुआ है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना की 3 किश्त भी मिल गई है, इस पैसे से ट्यूवेल कराया हूं, 5 एचपी का पंप लगाया हूं। खेत में तार का घेरा भी करवाया है। कुमार वर्मा ने सड़क में डेढ़ एकड़ ज़मीन पर मुआवज़ा नहीं मिल पाने की बात की है, जिस पर मुख्यमंत्री ने क्लेक्टर को आवश्यक कार्रवाई कर निराकरण के निर्देश दिए हैं।

रामेश्वर प्रसाद वर्मा ने बताया कि 21 हजार रुपए का कर्ज माफ हुआ है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना की 3 किश्त मिल गई है। आपकी सरकार बनने के बाद जनता और किसान खुश हैं, आपका धन्यवाद। छत्तीसगढ़ पहला राज्य है, जहां धान की इतनी कीमत दे रहे हैं।

इसे सुनकर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्मा जी मैं सभी धान को खरीदना चाहता हूं। भारत सरकार को मैं 4 साल से लेटर लिख रहा हूं, धान से एथेनाल बनाने का अनुमति मिलने पर सब धान खरीद लूंगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि कवर्धा में गन्ना से एथेनाल बना रहे हैं, कोंडागांव में मक्का से एथेनाल बनाने का शुरुआत जून तक हो जाएगी।

मुख्यमंत्री द्वारा राशन कार्ड के बारे में पूछने पर मीता साहू ने बताया कि परिवार में 12 सदस्य हैं। मुझे बहुत सारी योजना का लाभ मिला है, जैसे राजीव गांधी किसान न्याय योजना, किसान ऋण माफी और मेरे बच्चे भी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ रहे हैं। मेरे 9 एकड़ के खेत हैं, जिसमें 20 हजार के खाद और 30 हजार का उधार था जो माफ हो गया है। आपका बहुत-बहुत आभार।

बसंती साहू ने बताया की 35 किलो चावल, एक किलो नमक और एक किलो शक्कर मिलता है।

बिजली बिल हाफ़ से बहुत खुश हूं, अब मेरी बेटी 12 बजे तक पढ़ती है पहले 9 बजे तक पढ़ पाती है। मैं बहुत खुश हूँ।

गोधन न्याय योजना के हितग्राही पीलू साहू ने बताया कि 2 क्विंटल गोबर रोज गोबर बेचता हूं, 25 गाय-गरवा हैं। पीलू ने बताया कि गोबर बेचकर पत्नी के लिए करधन और बेटी के लिए पायल खरीदा हूं। मुख्यमंत्री ने पीलू की मांग पर उसके घर में सोलर ऊर्जा के प्रबंध का निर्देश दिया।

युवा मितान छन्नू राम साहू ने कहा कि आपने छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक खेल का आयोजन किया, उसमें हम लोग राज्य स्तरीय कबड्डी में उप-विजेता बने। छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अपने राज्यस्तरीय खेल का शुभारंभ किया, तब हम सभी वहां उपस्थित थे, वहां 65 वर्ष के बुजुर्ग को 1.30 घंटे से भी अधिक फुगड़ी करते देखा और 6 वर्ष के बच्चों को 2.30 घंटे से अधिक फुगड़ी करते हुए देखा, सब आपके कारण संभव हुआ है।हेमंत साहू ने मुख्यमंत्री को बताया कि मैं कैसेट बनाना चाहता हूं, उसके लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता है।

जिसे सुनकर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने हेमंत साहू को ऑडियो वीडियो कैसेट के लिए 20,000 रुपए देने की घोषणा की।स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की कक्षा दसवीं की छात्रा आफरीन खान से मुख्यमंत्री से बात की और उन्हें अपने स्कूल में उपलब्ध सुविधाएं, पढ़ाई के बारे में बात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed