September 24, 2024

चाचेर स्टेशन में नॉन इंटरकनेक्टिविटी का कार्य सभी यात्री ट्रेन यथावत

0

बिलासपुर
राजनांदगांव – कलमना रेल मार्ग दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की एक महत्वपूर्ण तथा व्यस्त रेल मार्ग है, जो इस पूरे क्षेत्र को उत्तर भारत से जोड़ती है। परिचालन को और भी सुचारू तथा नई गाडियों के मार्ग प्रशस्त करने के लिए नई लाइनों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इससे आधारभूत संरचना में विकास के साथ नई यात्री सुविधाओं में वृद्धि के साथ यात्री ट्रेनों भी प्रभावित नही होगी। इसी दिशा में सक्रिय रूप से कार्य करते हुए राजनांदगांव से कलमना के बीच तीसरी लाइन का कार्य किया जा रहा है। इसके अंतर्गत अंतर्गत राजनांदगांव – कलमना सेक्शन के चाचेर रेलवे स्टेशन को तीसरी लाइन से जोड?े के लिए नॉन इंटर लॉकिंग का कार्य किया जाएगा। ज्ञात हो कि राजनांदगांव – कलमना रेलमार्ग की लंबाई 228 किलोमीटर है, जिसके विभिन्न स्टेशनों को तीसरी लाइन से जोड़ा भी जा चुका है। इस कार्य को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जा रहा है।

इस कार्य को तीव्र गति से पूरा करने हेतु नागपुर मंडल के चाचेर स्टेशन में तीसरी लाइन कनेक्टिविटी के अंतर्गत नान-इंटरलाकिंग का कार्य 27 से 30 जनवरी तक (अर्थात 80 घंटे में) किया जाएगा। अभिनव तरीके से संपादित किए जाने वाले इस कार्य के सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसमें किसी भी यात्री ट्रेन को कैंसिल, शॉर्ट टर्मिनेटिंग, डाइवर्जिंग नही किया जा रहा है। इसके तहत नान-इंटरलाकिंग कार्य को 4 दिनों में किया जाएगा।

राजनांदगांव – कलमना तीसरी लाइन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की एक बहुत महत्वपूर्ण लाइन है, जो मध्य भारत के इस क्षेत्र को उत्तर भारत से जोड?े हेतु सेतु का कार्य करती है। नागपुर से बिलासपुर और उससे भी आगे इस पूरे क्षेत्र की मध्य भारत और दिल्ली, मुंबई, मद्रास, कोलकत्ता, भोपाल, जबलपुर, कोटा, इलाहाबाद जैसे महत्वपूर्ण नगरों से जुड़ाव इसी लाइन के द्वारा होता है। तीसरी लाइन का कार्य पूरा होते ही भविष्य में गाडि?ों के परिचालन में गतिशीलता आने के साथ ही इस क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास के नए आयाम प्रशस्त होंगे।

नियंत्रित होने वाली गाडियां
27 जनवरी,  को टाटानगर से चलने वाली 18109 टाटानगर – इतवारी एक्सप्रेस को गोंदिया एवं भंडारा रोड़ स्टेशनों के बीच 2 घंटे 30 मिनिट नियत्रित की जायेगी।
27 जनवरी को कोरबा से चलने वाली 18239 कोरबा – इतवारी एक्सप्रेस को गोंदिया एवं भंडारा रोड़ स्टेशनों के बीच 2 घंटे 30 मिनिट नियत्रित की जायेगी।
28 जनवरी को निजामुद्दीन से चलने वाली 12808 निजामुद्दीन – विशाखापटनम एक्सप्रेस को नागपुर एवं कामटी रोड़ स्टेशनों के बीच 1 घंटे 45 मिनिट नियत्रित की जायेगी।

देरी से रवाना होने वाली गाडियां
28 जनवरी को इतवारी से चलने वाली 18110 इतवारी – टाटानगर एक्सप्रेस को 2 घंटे 30 मिनिट देरी से रवाना की जायेगी।
27 जनवरी को इतवारी से चलने वाली 18239 इतवारी – बिलासपुर शिवनाथ एक्सप्रेस को 2 घंटे 30 मिनिट देरी रवाना की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *