October 3, 2024

ओंकारेश्वर नगर परिषद में BJP ने 15 में से 9 वार्ड पर लहराया परचम

0

ओंकारेश्वर

खंडवा में ओंकारेश्वर नगर परिषद में भाजपा ने अपना परचम लहरा दिया है। ओंकारेश्वर नगर परिषद के कुल 15 में से 9 वार्डों में भाजपा के पार्षद जीत गए हैं। वहीं 6 वार्डों में कांग्रेस के उम्मीदवारों ने अपनी जीत दर्ज कराई है। यहां सबसे पहले कांग्रेस ने खाता खोलते हुए वार्ड 7 से कांग्रेस की चंपा जीजी ने जीत दर्ज की। वार्ड 12 में मामला टाई हो गया। यहां भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशी को 86-86 वोट मिले, लेकिन बाद में सिक्का उछाल कर किए गए फैसले में कांग्रेस के रोमी चौकसे ने जीत दर्ज की।

बता दें कि, ओंकारेश्वर में महाकाल लोक की तर्ज पर आदि शंकराचार्य की मूर्ति की स्थापना सरकार द्वारा किया जाना तो वहीं भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने भी ओंकारेश्वर पहुंचकर मां नर्मदा की आरती की थी। इसी का परिणाम है कि पिछली परिषद में जहां कांग्रेस के मात्र 3 पार्षद थे, इस बार उनकी संख्या बढ़कर 6 हो गई है। हालांकि, 2011 में कांग्रेस की ही प्रत्याशी ने ही नगर परिषद अध्यक्ष पद का चुनाव जीता था।

भाजपा सरकार इस तीर्थनगरी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महाकाल कॉरिडोर की तर्ज पर आदि गुरु शंकराचार्य की आदमकद प्रतिमा स्थापित कर रही है। वहीं, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नर्मदा आरती की थी।

ओंकारेश्वर में सड़क, सीवरेज, अतिक्रमण, रोजगार जैसे स्थानीय मुद्दे भी हैं। कई वार्डों में भाजपा से बागी नेता भी चुनाव लड़ रहे हैं। पिछली परिषद भाजपा की रही थी, तब कांग्रेस के हिस्से में 15 में से 3 वार्ड आए थे। इस बार कांग्रेस ने भाजपा से 3 वार्ड छीन कर अपना प्रदर्शन बेहतर किया है। हालांकि, दोनों दी दल अपनी-अपनी परिषद बनने का दावा कर रहे थे।

इस बार परिषद अध्यक्ष का चुनाव सीधे पार्षद करेंगे। 2011 के नगर परिषद चुनाव में कांग्रेस की परिषद बनी थी, तब कांग्रेस के टिकट पर आदिवासी महिला मायाबाई सीधे जनता द्वारा अध्यक्ष चुनी गई थी। इस बार चुनाव में पार्षद ही अध्यक्ष चुनेंगे, अध्यक्ष पद भी महिला आदिवासी के लिए आरक्षित है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *