October 3, 2024

BBC डॉक्यूमेंट्री विवाद पर क्या बोला अमेरिका? भारत से रिश्तों का कर दिया जिक्र

0

 नई दिल्ली 

पीएम नरेंद्र मोदी से जुड़े 2002 गुजरात दंगों पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले में ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक पहले ही पीएम मोदी का बचाव करते हुए शॉर्ट फिल्म से अहमति जता चुके हैं। अब अमेरिका ने इस बारे में बयान जारी किया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच राजनीतिक और जीवंत लोकतंत्र के मूल्यों से परिचित हैं जो दोनों देश साझा करते हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री से नहीं।

पीएम मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को लेकर अब अमेरिका ने बयान जारी किया है। अमेरिकी विदेशी विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को कहा, "आप जिस डॉक्यूमेंट्री का जिक्र कर रहे हैं, मैं उससे परिचित नहीं हूं, हालांकि, मैं भारत और अमेरिका के बीच उन साझा मूल्यों से बहुत परिचित हूं, जो दोनों देशों को संपन्न और जीवंत लोकतंत्र बनाते हैं।" समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, डॉक्यूमेंट्री पर अमेरिका की प्रतिक्रिया ऐसे वक्त में आई है जब इस शॉर्ट फिल्म को लेकर देशभर में हंगामा मचा हुआ है। 

अमेरिकी प्रवक्ता प्राइस ने कहा कि अमेरिका हमेशा भारत में घटी घटनाओं पर समय के साथ चिंता जाहिर करता रहा है और अपनी बात रखता आया है। उन्होंने कहा कि हम दोनों एस-दूसरे के लोकतंत्रों के बीच संबंधों को और मजबूत करने की कोशिश करते रहते हैं। बता दें कि बीबीसी की विवादित शॉर्ट फिल्म में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यों पर सवाल उठाया गया है, जब राज्य में साल 2002 के दौरान हिन्दू-मुस्लिम दंगे हुए थे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *