September 25, 2024

 संविदा कर्मचारियों का ईपीएफ-ईएसआई न जमा करने पर बड़ा ऐक्‍शन, पौने छह करोड़ जब्‍त; फर्म 2 साल के लिए ब्‍ल

0

 गोरखपुर 
1200 संविदा कर्मचारियों का ईपीएफ और ईएसआई की रकम 8.76 करोड़ रुपए और 15 करोड़ जीएसटी राशि जमा नहीं करने पर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी ने दिल्ली की फर्म मेसर्स ओरियन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। फर्म की जमानत राशि 5.85 करोड़ जब्त करने के साथ ही उसे दो साल के लिए ब्लैकलिस्टेड कर दिया है। एमडी की कार्रवाई से निगम की निविदा फर्मों में हड़कंप मचा है। ये कर्मचारी, पूर्वांचल वितरण निगम गोरखपुर जोन के देवरिया और कुशीनगर वितरण मंडल के अलग-अलग वितरण खंडों में तैनात हैं। 

पूर्वांचल वितरण निगम मुख्यालय वाराणसी ने गोरखपुर जोन के देवरिया और कुशीनगर वितरण मंडल के विभिन्न खण्डों में एचटी व एल्टी लाइनों के अनुरक्षण व बिजलीघरों के परिचालन की जिम्मेदारी साल-2019 में टेंडर के माध्यम से दिल्ली की फर्म मेसर्स ओरियन सिक्योरिटी सल्यूशन्स प्रा. लि. को सौंपी थी। यह फर्म देवरिया वितरण मंडल के विभिन्न खंडों में 630 और कुशीनगर वितरण मंडल के वितरण खंडों में 560 कुशल-अकुशल श्रमिकों की आपूर्ति कर रही थी। अभियंताओं का आरोप है कि फर्म के जिम्मेदार बार-बार कहने के बाद भी निविदा कर्मचारियों को समय से पारिश्रमिक का भुगतान नहीं करते थे। आए दिन वे आन्दोलन व धरना-प्रदर्शन करते थे। कसया, पड़रौना खंड के तत्कालीन एक्सईएन ने पूर्वांचल के एमडी शम्भू कुमार से फर्म की शिकायत दर्ज कराई।

पारिश्रमिक का भुगतान समय से नहीं होने पर कर्मचारियों के ईपीएफ व ईएसआई अंशदान की कटौती की रकम भी समय से नहीं जमा हो रही थी। अभियंताओं का कहना है कि फर्म ने अक्तूबर-21 से अक्तूबर-22 तक कर्मचारियों के ईपीएफ अंशदान की कटौती व ईएसआई अंशदान की रकम 8.76 करोड़ रुपये का भुगतान जमा नहीं किया। अभियंताओं ने पूर्वांचल एमडी से इसकी शिकायत दर्ज कराई।

मौका देने पर भी फर्म ने संज्ञान नहीं लिया
अभियंताओं ने फर्म की कार्यप्रणाली की शिकायत पूर्वांचल एमडी से की। एमडी के निर्देश पर निदेशक कार्मिक ने दो बार फर्म को मौका दिया। इसके साथ फर्म को पत्र लिखकर और मौखिक रूप से कर्मचारियों के ईपीएफ व ईएसआई, जीएसटी का समय से भुगतान करने को कहा। लेकिन कार्यदायी फर्म ने इस संबंध में कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया। निदेशक कार्मिक ने कहा कि फर्म की लापरवाही से कॉरपोरेशन की छवि धूमिल हो रही थी।

फर्म के पास इन वितरण मंडलों का था ठेका
ओरियन सिक्योरिटी सल्यूशन्स प्रा. लि. फर्म गोरखपुर जोन के देवरिया और कुशीनगर वितरण मंडल के अलावा आजमगढ़ और वाराणसी वितरण मंडल में अकुशल व कुशल श्रमिकों की आपूर्ति करती थी।

मुख्‍य अभियंता ई. आशू कालिया ने कहा कि जोन के देवरिया और कुशीनगर वितरण मंडल में एल्टी और एचटी लाइनों के अनुरक्षण और बिजलीघरों के परिचालन का ठेका लेने वाली फर्म ओरियन सिक्योरिटी सल्यूशन्स का अनुबन्ध निरस्त कर फर्म को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। फर्म की जमानत राशि भी जब्त कर ली गई है। अब दूसरी फर्म को संविदा की जिम्मेदारी दी जाएगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *