October 4, 2024

200 करोड़ में प्रदेश सरकार US कंपनी से खरीदेगी तीन प्लेन

0

भोपाल
मध्य प्रदेश सरकार की जेट प्लेन की समस्या जल्द ही खत्म होने जा रही है. मध्यप्रदेश सरकार  बीते एक वर्ष से प्लेन खरीदने की प्रक्रिया में लगी है, लेकिन राशि कम होने की वजह से सरकार अब तक प्लेन नहीं ले पाई. नतीजतन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को किराये के प्लेन में सफर करने के लिए विवश होना पड़ रहा है.

पहले 120 करोड़ में खरीदने की थी तैयारी

बता दें कि मध्यप्रदेश की सरकार नया प्लेन खरीदने जा रही है.  प्लेन की राशि कम होने की वजह से राज्य सरकार को कोई भी कंपनी प्लेन देने को तैयार नहीं हो रही थी, बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने प्लेन खरीदने के लिए 120 करोड़ रुपये का प्रावधान कर रखा था, सूत्रों के अनुसार, अब इसे बढ़ाकर 200 करोड़ रुपये कर दिए गए है. बताया जा रहा है कि अमेरिकी विमान निर्माण कंपनी से नेगोशिएशन में पैसे को लेकर बात लगभग तय हो गई है. राज्य के विमानन विभाग की ओर से अब जेट प्लेन खरीद का प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए कैबिनेट में रखा जाएगा.

हवाई पट्टियों का उन्नयन उसी हिसाब से

बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर हवाई पट्टियों का उन्नयन किया जा रहा है. चर्चा है कि ये हवाई पट्टियां आने वाले जेट प्लेन के मुताबिक ही बनाई जा रही हैं, ताकि आने वाले नए प्लेन को आसानी से इन पट्टियों पर उतारा जा सके. 

हेलीकॉप्टर से भी परेशान सीएम शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार के हेलीकॉप्टर से भी खासे परेशान हैं. सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी परेशानी बीते दिनों सीहोर जिला मुख्यालय पर बता चुके हैं. राज्य सरकार का यह हेलीकॉप्टर रात में नहीं उड़ सकता. रात में सीएम चौहान को सड़क मार्ग से ही जाना होता है. इतना ही नहीं बीते दिनों तो धार जिले के मनावर में हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई थी. इसी हेलीकॉप्टर की खराबी दूर करने के लिए राजधानी भोपाल से इंजीनियरों का दल पहुंचा था.

डगमगाने लगा था हेलीकॉप्टर

मनावर के प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पायलट जब हेलीकॉप्टर की लैडिंग करा रहा था तो ग्राउंड के पास पहुंचते-पहुंचते हेलीकॉप्टर डगमगाने लगा था. पायलट की सूझबूझ की बदौलत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हेलीकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग हो पाई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *