September 24, 2024

UP के लाखों किसान सम्मान निधि की लिस्ट से बाहर हुए , कृषि विभाग ने उठाया ये कदम

0

  लखनऊ

पीएम किसान सम्मान योजना की 13वीं किस्त जल्द ही आने वाली है लेकिन इससे पहले लिस्ट से किसानों के नाम कटने का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में किसानों की केवाईसी ना हो पाने के कारण 33 लाख किसानों की पीएम किसान सम्मान निधि रुक गई है. इसकी वजह आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कनेक्ट ना होना बताया जा रहा है. इसी को देखते हुए अब कृषि विभाग गांव-गांव जाकर ईकेवाईसी शिविर लगाएगा.

किसान सम्मान निधि पाने के लिए ईकेवाईसी करवानी होती है. इसमें 11वीं किस्त 2.41 करोड़ किसानों को मिली थी, 12वीं किस्त के लिए संख्या 1.7 करोड़ रह गई. अब इस योजना की 13वीं किस्त भी आ रही है जो कि फरवरी में आएगी, ऐसे में अभी 33 लाख किसान बचे हुए हैं जिनकी केवाईसी पूरी नहीं हुई है.

गोरखपुर बस्ती मंडल में सबसे ज्यादा ईकेवाईसी वेरीफाई नहीं हुई है, जिसमें दोनों मंडलों में तकरीबन 7 लाख किसानों की ईकेवाईसी बची है, जबकि प्रयागराज में 2.16 लाख और लखीमपुर खीरी में 2.12 लाख किसानों ने अभी केवाईसी नहीं कराई है.  इसके अलावा गोरखपुर बस्ती मंडल में 700000 किसानों, बलिया गाजीपुर सहित 9 जिलों में 6.2 लाख किसान, मुरादाबाद मंडल में 1.75 लाख, शाहजहांपुर में 1.23 लाख, अलीगढ़ मंडल में 1.65, बरेली में 90 हजार, मुजफ्फरनगर में 88 हजार, फतेहपुर में 84 हजार, सहारनपुर में 81 हजार, लखनऊ 79 हजार और आगरा में 73 हजार किसान सम्मान निधि पाने से वंचित रहे हैं.

संयुक्त कृषि निदेशक राकेश बाबू के मुताबिक, ईकेवाईसी ना करा पाने की वजह से कई किसान 13वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. ई-केवाईसी कराने में सबसे पहले भूमि रिकॉर्ड वेरीफाई होना चाहिए,  पीएम किसान पोर्टल पर किसान की ई केवाईसी पूरी होने चाहिए. इसी के साथ, किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए. जिन किसानों का बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है, वो नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जा सकते हैं. वहां पीएम सम्मान निधि की वेबसाइट पर केंद्र संचालक आवश्यक जानकारी भरेगा और आधार और बैंक खाता लिंक करके मोबाइल नंबर दर्ज करेगा, जिसके बाद एक फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा और किसान उसको टीटीगो संचालक को बताएगा. ओटीपी दर्ज करने के बाद ईकेवाईसी पूरी मानी जाएगी. ज्यादातर किसान टॉकटाइम के चक्कर में मोबाइल नंबर बदल देते हैं जिसकी वजह से यह केवाईसी पूरी नहीं हो पाती है.

बेनेफिशियरी लिस्ट में देखें नाम
पीएम किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. फिर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें. यहां बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करें. पहले ये चेक करें कि ई-केवाईसी और लैंड डिटेल यहां पूरी भरी हुई है. अगर पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे यस लिखा है तो आप समझ लीजिए कि आपके खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी. वहीं, अगर इनमें से किसी भी जगह नो लिखा है तो आपकी किस्त रुक सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *