September 23, 2024

टीवी और फिल्मों के फेमस एक्टर हैं अन्नू कपूर को हार्ट अटैक

0

बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री के फेमस एक्टर और होस्ट अन्नू कपूर को गुरुवार को हार्ट अटैक आ गया। उन्हें आनन-फानन में गंगाराम हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया, जहां उनकी हालत अब स्थिर बताई जा रहा है। डॉक्टर का कहना है कि वो ठीक हो रहे हैं। बता दें कि अन्नू कपूर इंडस्ट्री का जाना-माना नाम हैं। उन्होंने अपने 40 साल के करियर में कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया है।

जानकारी के मुताबिक, अन्नू कपूर को गुरुवार की सुबह सर गंगाराम हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। सर गंगा राम अस्पताल के अध्यक्ष (बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट) डॉ. अजय स्वरूप के मुताबिक अन्नू कपूर को चेस्ट प्रॉब्लम की वजह से एडमिट कराया गया है। उन्हें कार्डियोलॉजी में डॉ. सुशांत वट्टल के तहत भर्ती कराया गया है। इस समय वो स्थिर हैं और ठीक हो रहे हैं।

अन्नू कपूर का जन्म 20 फरवरी 1956 को भोपाल में हुआ था। उनका जन्म का नाम अनिल कपूर था। वो एक्टर होने के साथ-साथ सिंगर, डायरेक्टर, रेडियो जॉकी और टीवी होस्ट रहे हैं। उन्होंने 100 से ज्यादा फिल्मों के साथ-साथ टीवी सीरियल्स में काम किया है। एक एक्टर, फिल्ममेकर, डायरेक्टर और सिंगर के रूप में उनका करियर 40 साल से भी ज्यादा है। एक्टिंग के अलावा अन्नू 'सुहाना सफर विद अन्नू कपूर' नाम से रेडियो शो भी करते हैं, जो 92.7 बिग FM पर एयर होता है। उन्होंने अपने करियर में नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड और टीवी एकेडमी अवॉर्ड जीते हैं।

अन्नू कपूर के पिता एक ट्रैवलिंग पारसी थिएयर कंपनी के मालिक थे, जो शहरों और कस्बों में प्रदर्शन करती थी। उनकी मां एक उर्दू टीचर और ट्रेन्ड क्लासिकल सिंगर थीं। उनके दादा राम कृपा राम कपूर ब्रिटिश सेना में एक डॉक्टर थे और उनके परदादा लाला गंगा राम कपूर एक क्रांतिकारी थे, जिन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान मार दिया गया था। आर्थिक तंगी के कारण अन्नू कपूर को स्कूल छोड़ना पड़ा था। पिता के आग्रह करने पर उन्होंने थिएटर कंपनी ज्वॉइन कर ली। फिर 1976 में उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ज्वॉइन किया। ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद उन्होंने बॉम्बे (अब मुंबई) में एक नाटक में 70 साल के बुजुर्ग की भूमिका निभाई। मूवी डायरेक्टर श्याम बेनेगल ने उनकी परफॉर्मेंस को देखा और उन्हें तारीफ से भरा लेटर भेजा और अपनी फिल्म 'मंडी' के लिए उन्हें साइन कर लिया।

'अंताक्षरी' शो किया था होस्ट
इसके बाद अन्नू कपूर ने अमिताभ बच्चन की फिल्म 'काला पत्थर' से बॉलीवुड में कदम रखा, लेकिन उन्हें इस मूवी में क्रेडिट नहीं मिला था। कई फिल्मों में काम करने के बाद उन्हें 'उत्सव' फिल्म से पहचान मिलीओ। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 'तेजाब', 'मिस्टर इंडिया', 'राम लखन', 'सात खून माफ' सहित तमाम फिल्मों में काम किया। टीवी की बात करें तो अन्नू कपूर ने 'अंताक्षरी' शो होस्ट किया था और ये खूब सफल रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed