September 24, 2024

आज से शेयर बाजार में कारोबार का बदलेगा नियम: लागू होने जा रहा नया सिस्टम, निवेशकों को फायदा

0

नई दिल्ली 

T+1 System: शेयर बाजार के निवेशकों के लिए बेहद काम की खबर है। आज से बाजार में कारोबार करना आपके लिए और आसान होने वाला है। दरअसल, आज 27 जनवरी 2023 से भारतीय शेयर बाजार में सौदे के निपटान के लिए टी प्लस वन व्यवस्था (T+1 System) लागू होने जा रही है। इससे शेयरों की खरीद-बिक्री का निपटान सौदे के अगले दिन यानी 24 घंटे में हो जाएगा।

अभी क्या है नियम?
आपको बता दें कि वर्तमान में देश के शेयर बाजार में टी प्लस 3 व्यवस्था लागू है, जिससे सौदे की प्रक्रिया पूरी होने में अधिक समय लगता है। हालांकि, शुरुआत में यह बड़ी कंपनियों (लॉर्ज कैप) और ब्ल्यू चिप कंपनियों यानी बेहतर प्रदर्शन करने वाली कंपनियों के शेयरों में लागू होगा। इसके बाद धीरे-धीरे इसे सभी के लिए लागू कर दिया जाएगा।माना जा रहा है कि इससे छोटे निवेशक शेयर बाजार की ओर और ज्यादा आकर्षित होंगे। हालांकि, बाजार विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि टी प्लस वन व्यवस्था से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा शीर्ष शेयरों में ट्रेडिंग वॉल्यूम प्रभावित होने की संभावना है।

क्या है T+1 का मतलब?
आपको बता दें कि यहां T का मतलब ट्रेडिंग यानी सौदे के दिन से है। मौजूदा समय में शेयरों को खरीदने या बेचने पर निवेशक के खाते में शेयर या पैसा आने में सौदे के दिन के अलावा दो दिन लगते हैं जिसे टी प्लस 2 कहते हैं। इस तरह व्यावहारिक रूप के एक सौदा तीन दिन में पूरा होता है। अब इसे टी प्लस वन करने से सौदे के अगले दिन ही सभी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

निवेशकों को कैसे होगा फायदा?
विशेषज्ञों का कहना है कि टी प्लस वन से खासकर छोटे निवेशकों को लाभ होगा। सौदा एक दिन में पूरा होने से उनके खाते में राशि या शेयर अगले दिन आ जाएगी। इससे वह नए शेयर खरीदने या खरीदे हुए शेयर को उस दिन बेचने की स्थिति में रहेंगे। इसके अलावा उनकी पूंजी ज्यादा समय के लिए नहीं फंसी रहेगी। ऐसे में वह मौजूदा व्यवस्था के मुकाबले ज्यादा खरीद-बिक्री कर पाएंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *