September 23, 2024

भारतवंशी का फिर बजा डंका, बाइडेन प्रशासन ने राजा चारी को अमेरिकी वायु सेना में दिया बड़ा पद 

0

 नई दिल्ली 

सात समंदर पार फिर एकबार भारतवंशियों का डंका बजा है। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री राजा चारी को अमेरिकी वायुसेना का ब्रिगेडियर जनरल पद पर नामित किया है। अभी अमेरिकी सीनेट द्वारा चारी के नामांकन की पुष्टि की जानी बाकी है। अमेरिकी रक्षा विभाग के अनुसार, सीनेट सभी वरिष्ठ सिविलियन और मिलिट्री नियुक्तियों को मंजूरी देती है। ब्रिगेडियर जनरल (बीजी) अमेरिकी वायु सेना में एक सितारा जनरल ऑफिसर रैंक है। यह कर्नल के ठीक ऊपर और मेजर जनरल के नीचे होता है।

कौन हैं राजा चारी?
राजा चारी अमेरिकी वायु सेना में कर्नल हैं। उनकी उम्र 45 वर्ष है। उन्होंने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) से एयरोनॉटिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की है। वह यूएस नेवल टेस्ट पायलट स्कूल, पटक्सेंट रिवर, मैरीलैंड से स्नातक हैं।

चारी ने 461वें फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन के कमांडर और कैलिफ़ोर्निया में एडवर्ड्स एयर फ़ोर्स बेस में F-35 इंटीग्रेटेड टेस्ट फ़ोर्स के निदेशक के रूप में भी काम किया है। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) और यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने चारी को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के स्पेसएक्स क्रू-3 मिशन का कमांडर बनाया था। एक पायलट के रूप में राजा चारी के पास अपने करियर में 2,500 घंटे से अधिक समय तक विमान उड़ाने का रिकॉर्ड है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *