September 23, 2024

आम में आने लगे मंजर, किसानों के खिल उठे चेहरे, इस बार होगी बंपर पैदावार

0

 भागलपुर 
आम के पेड़ में मंजर आने लगे हैं। मंजर देख किसानों के चेहरों पर खुशी है। किसान और कृषि विभाग के अधिकारियों का मानना है कि फलन के सायकल के अनुसार, इस बार आम का मंजर ठीक रहेगा और उत्पादन भी ज्यादा होगा। उद्यान विभाग के अधिकारी तो यहां तक बता रहे हैं कि पिछले साल की तुलना में आम का फलन या उत्पादन तीगुना हो जाएगा। अगर मौसम प्रतिकूल नहीं हुआ और ज्यादा बारिश और ओलावृष्टि नहीं हुई तो आम का जिले में रिकॉर्ड उत्पादन होगा। 

उद्यान विभाग के अधिकारी क्षेत्र भ्रमण कर मंजर का जायजा भी ले रहे हैं। किसानों को शुरुआती समय में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया जा रहा है। जर्दालू आम भागलपुर का वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के अंतर्गत है और अभी मुख्य रूप से जर्दालू आम में मंजर आ रहा है, लेकिन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 15 से 20 फरवरी तक सभी वेरायटी के आम के पेड़ों में मंजर लग जाएंगे। तापमान में थोड़ी और कमी आएगी तो मंजर बढ़ेगा। जिले में 11900 हेक्टेयर में आम का बाग लगा है।

कहलगांव में पैक हाउस भी बनकर तैयार
कहलगांव अनुमंडल में पैक हाउस भी बनकर तैयार है। कृषि अधिकारी बताते हैं आम का रकबा पहले की तुलना में बढ़ा है, लेकिन इस बार उत्पादन अधिक होने की वजह ऑन सीजन का होना होगा। आम के लिए यह ऑन सीजन होगा। पिछले साल अपेक्षाकृत बहुत कम उत्पादन हुआ था, लेकिन इस बार सीजन होने के कारण उत्पादन अधिक होगा। उन्होंने बताया कि किसान शुरुआती समय में कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो फल गिरने या मंजर झड़ने की समस्या भी नहीं होगी।

अभी जर्दालू आम के आ रहे मंजर, 15 तक बाकियों में भी
उद्यान विभाग के अधिकारियों ने इतने रकबे में लगे आम के बगीचे से एक लाख 10 हजार 75 मीट्रिक टन आम उत्पादन का लक्ष्य रखा है। जिला उद्यान पदाधिकारी विकास कुमार बताते हैं कि सुल्तानगंज में आम किसानों के लिए किसान उत्पादक कंपनी का गठन किया गया है। इसमें जर्दालू आम के किसानों को प्राथमिकता दी गई है। जर्दालू आम का एक्सपोर्ट भी किया जाएगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *