September 23, 2024

सोशल मीडिया फर्मों के खिलाफ शिकायतों पर गौर करने के लिए सरकार ने अपीलीय समितियों को किया अधिसूचित

0

नई दिल्ली
 केंद्र ने तीन शिकायत अपील समितियां अधिसूचित की हैं जो सोशल मीडिया और अन्य इंटरनेट आधारित प्लेटफॉर्मों के खिलाफ उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान करेंगी। अधिसूचना के अनुसार, तीन जीएसी (शिकायत अपीलीय समितियों) में से प्रत्येक में एक अध्यक्ष, विभिन्न सरकारी संस्थाओं के दो पूर्णकालिक सदस्य और पद ग्रहण करने की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए उद्योग से सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी होंगे। पहले पैनल की अध्यक्षता गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करेंगे।

कई अधिकारी हुए सदस्य के रूप में नियुक्त
सेवानिवृत्त भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी आशुतोष शुक्ला और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक और मुख्य सूचना अधिकारी सुनील सोनी को पैनल के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।
 

भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त कमोडोर भी हुए शामिल
भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त कमोडोर सुनील कुमार गुप्ता और कवींद्र शर्मा, पूर्व उपाध्यक्ष (परामर्श), एल एंड टी इन्फोटेक को इस पैनल के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।  तीसरे पैनल की अध्यक्षता इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की वरिष्ठ वैज्ञानिक कविता भाटिया करेंगी। भारतीय रेलवे के पूर्व यातायात सेवा अधिकारी संजय गोयल और आईडीबीआई इंटेक के पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कृष्णागिरी रागोथमाराव को तीसरे पैनल के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

अधिसूचना सख्त आईटी नियमों का हिस्सा
अधिसूचना सख्त आईटी नियमों का हिस्सा है, जिसे अक्टूबर 2022 में सरकार द्वारा नियुक्त जीएसी की स्थापना के लिए अधिसूचित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *