September 23, 2024

फरवरी 2023 में आने वाले बड़े व्रत-त्योहार की जानिए तारीख

0

1 फरवरी 2023 से इस साल का दूसरा माह शुरू हो जाएगा. फरवरी का महीना 28 दिन का है. इस माह में ही हिंदू कैलेंडर का अंतिम माह फाल्गुन 6 फरवरी 2023 से शुरू हो जाएगा. इस साल फरवरी का महीना धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है.

इस बार फरवरी माह की शुरुआत माघ महीने की जया एकादशी से हो रही है. इस मास में कई बड़े व्रत-त्योहार जैसे महाशिवरात्रि, सोमवती अमावस्या, फुलेरा दूज आदि आएंगे. आइए जानते है फरवरी 2023  में आने वाले व्रत-त्योहार की डेट.

1 फरवरी 2023 (बुधवार) – जया एकादशी, भीष्म द्वादशी

जया एकादशी – धार्मिक मान्यता है कि जया एकादशी का व्रत करने से पिशाच योनि से मुक्ति मिलती है व्यक्ति के महापाप धुल जाते हैं और वह मोक्ष को प्राप्त होता है. ये एकादशी माघ महीने के शुक्ल पक्ष में आती है. वहीं भीष्म द्वादशी के दिन पूर्वजों का तर्पण करने का विधान बताया गया है. इस दिन श्रीकृष्ण की पूजा करने की परंपरा.

2 फरवरी 2023 (गुरुवार) – प्रदोष व्रत (माघ शुक्ल)

5 फरवरी 2023 (रविवार) – माघ पूर्णिमा, गुरु रविदास जयंती, ललिता जयंती

माघ पूर्णिमा – माघ पूर्णिमा का महत्व है कि इस दिन गंगा स्नान करने से व्यक्ति रोगों से मुक्त हो जाते हैं. इस दिन तिल का दान करने से जीवन के समस्त कष्ट दूर हो जाते हैं. इसी दिन संत रविदास का जन्मदिवस मनाया जाता है, जिन्होंने आपस में प्रेम करने और भक्ति के मार्ग पर चलने की शिक्षाएं दी थी.

9 फरवरी 2023 (गुरुवार) – द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी

संकष्टी चतुर्थी व्रत – ये फाल्गुन की संकष्टी चतुर्थी होगी, इस दिन गणपति की खास पूजा की जाती. मान्यता है इससे सुख, समृद्धि का वास होता है और कष्ट, विघ्न दूर होते हैं.

12 फरवरी 2023 (रविवार) – यशोदा जयंती

यशोदा जयंती – इस दिन भगवान कृष्ण की मैया यशोदा का जन्मदिवस मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता है कि मैया यशोदा की पूजा-उपासना करने से साधक के जीवन में सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

13 फरवरी 2023 (सोमवार) – कुंभ संक्रांति, शबरी जयंती, कालाष्टमी

कुंभ जंयती – सूर्य हर माह अपनी राशि बदलते हैं, फरवरी को सूर्य देव मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. इसी दिन शिव को रौद्र रूप काल भैरव की पूजा होगी, इनकी उपासना से शत्रु पर विजय प्राप्त होती है.

14 फरवरी 2023 (मंगलवार) – वैलेंटाइन डे, जानकी जयंती

16 फरवरी 2023 (गुरुवार) – विजया एकादशी

विजया एकादशी – इस  महानपुण्यदायक व्रत को करने से व्यक्ति को वाजपेय यज्ञ का फल मिलता है. विजया एकादशी अपने नाम के अनुरूप शत्रु पर विजय दिलाता है.

18 फरवरी 2023 (शनिवार) – महाशिवरात्रि, प्रदोष, शनि प्रदोष व्रत

महाशिवरात्रि – महाशिवरात्रि का त्योहार शिव और शक्ति के मिलन का दिन है, इस दिन माता पार्वती और भोलेभंडारी का विवाह हुआ था, वहीं एक मान्यता है कि इस दिन 12 ज्योतिर्लिंग प्रकट हुए थे.

20 फरवरी 2023 (सोमवार) – सोमवती अमावस्या

सोमवती अमावस्या – अमावस्या तिथि जिस दिन सोमवार को पड़ती है उसे सोमवती अमावस्या कहते हैं. इस दिन सुहागिन स्त्रियां पीपल की पूजा कर पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं. सोमवती और शनि अमावस्या बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है.

21 फरवरी 2023 (मंगलवार) – फुलेरा दूज, रामकृष्ण जयंती

फुलेरा दूज – फूलेरा दूज पर श्रीकष्ण और राधा रानी  फूलों की होली खेलते हैं और इसी दिन से होली की तैयारियां शुरू हो जाती है.

23 फरवरी 2023 (गुरुवार) – विनायक चतुर्थी

25 फरवरी 2023  (शनिवार) – स्कंद षष्ठी व्रत

26 फरवरी 2023 (रविवार) – भानु सप्तमी

27 फरवरी 2023 – होलाष्टक शुरू

होलाष्टक – होलाष्टक होली से आठ दिन पहले लगते हैं. इस बार होली 7 मार्च 2023 को है होलाष्टक 6 मार्च तक चलेंगे. इस अ‌वधि में कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *