September 23, 2024

ईरान के इस्फहान सैन्य संयंत्र में घुसे 3 ड्रोन, मचाई भारी तबाही, जानिए कितना हुआ नुकसान

0

ईरान
ईरान के केंद्रीय शहर इस्फहान में ड्रोन से हमला किया गया है। यह हमला एक सैन्य संयंत्र पर हुआ। हालांकि इसमें अबतक किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है। ईरान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ये एक नाकाम ड्रोन हमला था। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया है कि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है। ईरान के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, यह हमला स्थानीय समयानुसार रात साढ़े दस बजे हुआ। सैन्य संयंत्र तेहरान से करीब 440 किलोमीटर दक्षिण में है।

ईरानी स्टेट ब्रॉडकास्टर आईआरआईबी ने रविवार (29 जनवरी) सुबह अपनी वेबसाइट पर हमले को लेकर ये जानकारी दी है। बेवसाइट के मुताबिक यह विस्फोट एक छोटे आकार के ड्रोन द्वारा कराया गया। सीएनएन के मुताबिक, इस्फहान प्रांत के सुरक्षा उप प्रमुख मोहम्मद रजा जन-नेसारी ने कहा, "रक्षा मंत्रालय से जुड़े सैन्य केंद्र में एक में विस्फोट हुआ है। हालांकि विस्फोट से कुछ नुकसान हुआ है, लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है।" 3 छोटे ड्रोनों से किया हमला आईआरएनए ने देश के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, "सेंट्रल सिटी इस्फहान में देश के रक्षा मंत्रालय से जुड़ी एक सैन्य साइट को निशाना बनाया गया।"

 ईरानी रक्षा मंत्रालय ने ड्रोन को मार गिराने का भी दावा किया है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यह उसके गोला-बारूद प्रोडक्शन फैसिलिटी पर किया गया था। इसमें 3 ड्रोनों का इस्तेमाल किया गया था। इनमें से एक को एयर डिफेंस सिस्टम ने मार गिराया गया था और दो अन्य में भी एयर डिफेंस सिस्टम में फंसने के बाद विस्फोट हो गया था। मंत्रालय का कहना है कि इस हमले से सैन्य सुविधा संचालन में कोई बाधा नहीं आई है। मंत्रालय के मुताबिक इस असफल हमले में किसी की मौत नहीं हुई और परिसर की छत को केवल मामूली क्षति हुई है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *