September 23, 2024

2024 विपक्षी गठबंधन की अगुवाई करेगी कांग्रेस? जयराम रमेश ने कहा- कांग्रेस के बिना कोई भी गठबंधन सार्थक नहीं

0

  नई दिल्ली 
 हिमाचल प्रदेश में जीत और राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' के चलते कांग्रेस के अंदर नया आत्मविश्वास आया है। राहुल गांधी को मिल रहे भरपूर जनसमर्थन के बाद अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को टक्कर देने के लिए किसी भी विपक्षी गठबंधन को कांग्रेस को 'आधार' बनना होगा।

कांग्रेस को 'आधार' बनना होगा
कांग्रेस महासचिव प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि भाजपा को हराने का कोई भी विपक्षी मंच दो वास्तविकताओं पर आधारित होना चाहिए। एक कांग्रेस को किसी भी विपक्षी गठबंधन का आधार होना चाहिए। कांग्रेस के बिना कोई भी विपक्षी गठबंधन प्रासंगिक या सार्थक नहीं है। उन्होंने कहा कि क्योंकि कांग्रेस ही ऐसी एकमात्र राजनीतिक पार्टी है, जिसकी पूरे देश में मौजूदगी है।

राजनीतिक दलों से बात होगी शुरू
वहीं दूसरी वास्तविकता बताते हुए जयराम ने कहा कि कोई भी विपक्षी गठबंधन रचनात्मक एजेंडे पर आधारित होना चाहिए, न कि केवल भाजपा-विरोधी या सरकार-विरोधी के नकारात्मक एजेंडे पर। यह एक सकारात्मक, रचनात्मक एजेंडे पर आधारित होना चाहिए। अब हम विभिन्न राजनीतिक दलों से बात करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

अपने दम पर लड़ने की तैयारी
इसके अलावा कांग्रेस महासचिव ने यह भी कहा कि उनके विचार से कांग्रेस को 2029 के आम चुनाव में हर राज्य में अपने दम पर लड़ने की तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य आरएसएस-भाजपा की देश में व्याप्त राजनीतिक तानाशाही को चिह्नित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *