September 22, 2024

2023:अप्रैल से शुरू होगी चारधाम यात्रा,बद्री -केदार के कपाट खुलने की तिथि तय

0

हिंदु धर्म के चार धामों में से एक बद्रीनाथ धाम भगवान विष्णु का प्रमुख निवास स्थल है. बद्रीनाथ धाम के पट इस साल 27 अप्रैल 2023 गुरुवार को खुलेंगे. जगत के पालन हार भगवान विष्णु के 24 अवतारों में से एक नर और नारायण ऋषि की यह तपोभूमि है.

बद्रीनाथ को सृष्टि का आठवां वैकुंठ कहा जाता है, यहां भगवान विष्णु 6 माह जागते हैं और 6 माह निद्र अवस्था में निवास करते हैं. इस साल बद्रीनाथ धाम यात्रा बेहद शुभ संयोग में शुरू हो रही है. आइए जानते हैं बद्रीनाथ धाम के पट खुलने का समय और इससे जुड़ी जानकारी.

18 फरवरी को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होगी, जबकि अप्रैल में अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलेंगे।  

बहुत शुभ योग में खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

हर साल भक्तों को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का बेसब्री से इंतजार रहता है. इस साल 27 अप्रैल 2023 को बद्रीनाथ धाम यात्रा  शुरू हो जाएगी. तीर्थ यात्री सुबह 07.10 मिनट पर ब्रदी विशाल के दर्शन कर पाएंगे. इस दिन गुरुवार है जो भगवान विष्णु को समर्पित हैं, साथ गुरु पुष्य योग का संयोग भी बन रहा है. ऐसे में श्रीहरि के दर्शन करने पर लक्ष्मी-नारायण की कृपा बरसेगी. पिछले साल 19 नवबंर 2022 को बद्रीनाध धाम के कपाट बंद हुए थे.

पिछले साल चार धाम यात्रा में बना था रिकॉर्ड 

बताते चलें कि साल 2022 में चारधाम यात्रा में नया रिकॉर्ड बना था. कोरोना काल के चलते दो साल बाद यह यात्रा हुआ थी. पहली बार चारों धामों में करीब 46 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए थे. चार धाम की यात्रा के दौरान करीब 211 करोड़ का कारोबार हुआ था.

जानिए किस धाम में पहुंचे थे कितने श्रद्धालु

बद्रीनाथ धाम में 17 लाख 60 हजार 646 श्रद्धालु, गंगोत्री धाम में 6 लाख 24 हजार 451, यमुनोत्री धाम में 4 लाख 85 हजार 635 और केदारनाथ धाम में रिकॉर्ड 15 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे. इसके बाद 19 नवंबर 2022 को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने के साथ ही चारधाम यात्रा समाप्त हो गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed