September 23, 2024

ठिठुरती दिल्ली आज फिर भीगेगी, उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी 

0

 नई दिल्ली 

दिल्ली में हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है। मौसम विभाग ने संभावनाएं जताई हैं कि सोमवार सुबह भी राजधानी में बारिश हो सकती है। ऐसे में पहली ही भीगने के बाद बढ़ी ठंड का सामना कर रही दिल्ली में सर्दी और सितम बढ़ा सकती है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में भी मौसम करवट ले सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार सुबह दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही हरियाणा के यमुनानगर, कोसाली, सोहाणा, रेवाड़ी, पलवल, बावल, नूह, औरंगाबाद, होदल में बारिश के आसार हैं। राजस्थान के भिवाड़ी, तिजारा, नागर, दीग, लक्ष्मणनगर, भरतपुर में भी अगले कुछ घंटों के दौरान बारिश हो सकती है।

यूपी के सहारनपुर, गंगोह, शामली, मुजफ्फरनगर, कांधला, खतौली, सकोती टांडा, हस्तीनापुर में हल्की से सामान्य बारिश हो सकती है। ऐसा ही मौसम राज्य के चांदपुर, बड़ौत, दौराला, बागपत, मेरण, खेकड़ा, मोदीनगर, किथूर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड़, गुलौती, सियानाय सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, शिकारपुर, खुरजा, पहासु, देबाली, नारोरा, जट्टारी, अतरौली, अलीगढ़, नंदगांव, बरसाना, राया हाथरस, मथुरा समेत कुछ स्थानों पर रह सकता है।

दिल्ली में बढ़ी सर्दी
दिल्ली में रविवार को हुई हल्की बारिश के कारण सर्दी और बढ़ गई और अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए औसत से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग की तरफ से शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति में 29-30 जनवरी को उत्तर पश्चिम भारत में बारिश के दौर की बात कही गई थी।

हिमाचल में बर्फबारी, उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट
हिमाचल प्रदेश के उंचे इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है। रोहतांग दर्रा, कुंजम दर्रा, बारालाचा सहित सीबी रेंज की पहाड़ियों में भारी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बाद समूचा हिमाचल शीतलहर की चपेट में आ गया है। इन इलाकों में हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है। उधर उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के चलते रविवार से मौसम बदल गया। कई जिलों में बारिश होने से ठंड बढ़ गई। सोमवार को भी चार जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। छह अन्य जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है।

देहरादून स्थित मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर में आज सोमवार को भारी वर्षा और बर्फबारी की संभावना है। देहरादून, टिहरी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार जिलों में कहीं कहीं गर्जना के साथ ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में कोहरा छाया रह सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *