September 22, 2024

नागरिकों की समस्याओं का तुरंत समाधान करें : मंत्री सखलेचा

0

सब मिल कर विकास यात्रा को सफल बनाएँ
विकास यात्रा की तैयारियों की समीक्षा

भोपाल

 सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा छतरपुर जिले के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि विकास यात्रा को हम सब मिल कर सफल बनाएँ और नागरिकों की समस्याओं का तुरंत समाधान करें। जन-प्रतिनिधियों से प्राप्त सुझाव के आधार पर विकास यात्रा को प्रभावी बनाएँ। मंत्री सखलेचा सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष छतरपुर में 5 फरवरी से शुरू होने वाली विकास यात्रा की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

 विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी, राजेश प्रजापति, राजेश शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विद्या अग्निहोत्री, नगरपालिका  अध्यक्ष श्रीमती ज्योति चौरसिया सहित जिले के जनपदों, निकायों के अध्यक्ष एवं सीईओ और सीएमओ उपस्थित रहे।

 मंत्री सखलेचा ने कहा कि सरकार हर परिवार के हित की चिंता कर रही है। आम लोगों एवं क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं का समाधान कैसे निकाला जाए इस बारे में प्रशासन और जन-प्रतिनिधि सकारात्मक रूप से विचार करें। विकास यात्रा में प्राथमिकता से हितग्राहियों को लाभान्वित कराएँ। विभिन्न योजना में पूर्ण कार्यों का लोकार्पण और नवीन कार्यों का शिलान्यास प्राथमिकता से करें। उद्यम क्रांति योजना में बैंकर्स के साथ समन्वय करते हुए पात्र हितग्राहियों को ऋण स्वीकृत एवं वितरित करें। इसी तरह अन्य योजनाओं में भी पात्र हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण करें।

पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में डिस्प्ले बोर्ड से विकास कार्यों का प्रदर्शन हो। विकास यात्रा का रूट-चार्ट व्यवहारिक बनाएँ। विकास यात्रा जिन ग्रामों में पहुँचेगी उसकी जानकारी एक दिवस पूर्व लोगों तक पहुँचाएँ। आँगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं और मैदानी अमले के माध्यम से लाभान्वित परिवार की सूची तैयार कर आवासों पर चस्पा करें। पंचायतों में हितलाभ से लाभान्वित हो चुके परिवारों की जानकारी भी संकलित करें। इस विकास यात्रा में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों के साथ मिल कर टीम भावना से कार्य करें। पेंशन एवं स्वास्थ्य उपचार का लाभ दिलाने संबंधी आवेदनों का परीक्षण करते हुए पात्रता के आधार पर तुरंत हितलाभ का वितरण करें।

ऐसे पात्र दिव्यांग जिन्हें योजना का लाभ अभी तक नहीं मिला है, उन्हें हितलाभ वितरित किया जाए। जल जीवन मिशन के पूर्ण हो चुके कार्यों की जानकारी क्षेत्र के लोगों तक पहुँचाएँ। ग्राम पंचायतों के अपूर्ण कार्यों को तय सीमा में पूर्ण कराएँ। ग्रामों में समग्र स्वच्छता के लिए नालियों का निर्माण कराएँ। इस कार्य में विधायक निधि का भी सहयोग लिया जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed