September 22, 2024

सीएम हेल्प लाईन में दर्ज शिकायतो का तत्परता के साथ किया जाये निराकरणः अपर कलेक्टर

0

5 फरवरी से आयोजित होने वाली विकास यात्रा का रूट चार्ट सहित लोकापर्ण एवं शिलान्यास कार्यो की जनकारी से अवगत करायेः-डी.पी बर्मन

सिंगरौली
अपर कलेक्टर श्री डी.पी बर्मन के अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में समय सीमा की बैठक आयोजित हुई। बैठक मे अपर कलेक्टर ने सीएम हेल्प लाईन में लंबित प्रकरणो के प्रगति की विभागवार समीक्षा करने के पश्चात कहा कि अभी भी कई विभागो के द्वारा सीएम हेल्प लाईन में दर्ज शिकायतो का निर्धारित लक्ष्य के अनुसार निराकरण नही किया गया। उन्होने कहा कि इससे जिले के रैकिंग प्रभावित हो रही है जो अत्यन्त खेदजनक है। अपर कलेक्टर ने निर्देश दिया कि एक संप्ताह के अंदर सीएम हेल्प लाईन में दर्ज शिकायतो का संतुष्टि पूर्वक निराकरण विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करे।अपर कलेक्टर ने 50 दिवस, 300 दिवस एवं 500 दिवस की लंबित शिकायतो के निराकरण की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि समय सीमा में शिकायतो का संतुष्टि पूर्वक निराकरण सुनिश्चित किया जाये।

बैठक में 5 फरवरी से 20 फरवरी तक  जिले के समस्त ग्रामो एवं शहरी वार्डो में विकास यात्रा का आयोजन होगा। जिसके संबंध में अपर कलेक्टर श्री बर्मन विकास यात्रा की व्यापक स्तर पर की जा रही तैयारियो की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्र अंतर्गत आयोजित होने वाली विकास यात्रा का रूट चार्ट नगर निगम अधिकारी तैयार कर प्रस्तुत करे। तथा ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित होने वाले विकास यात्रा का रूट चार्ट उपखण्ड अधिकारी के मार्गदर्शन में संबंधित जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तैयार कर प्रस्तुत करे। उन्होने बैठक में उपस्थित लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री एवं पीआईयू के कार्यपालन यंत्री सहित अन्य विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिये कि विकास यात्रा के दौरान अतिथियो के द्वारा संबंधित क्षेत्र में निर्माण कार्यो का लोकापर्ण एवं भूमि पूजन किया जायेगा। साथ ही ऐसे हितग्राही जो शासन के जन कल्याणकारी योजनाओ के लाभ से बंचति है उन्हे भी पात्रता अनुसार योजनाओ के लाभ से लाभान्वित कराया जायेगा।

अपर कलेक्टर ने निर्देश दिया कि विकास यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री आवासो में गृह प्रवेश सहित विभिन्न योजनाओ के लाभ से बंचित व्यक्तियो को लाभान्वित भी कराया जायेगा। उन्होने विकास यात्रा के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुये उपस्थित अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक के दौरान संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, एसडीएम बी.पी पाण्डेय सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *