September 22, 2024

आंध्र प्रदेश की नई राजधानी होगी विशाखापत्तनम, CM जगन रेड्डी का ऐलान

0

विशाखापट्टनम

आंध्र प्रदेश की राजधानी में बदलाव हो गया है। अब विशाखापत्तनम को इस दक्षिण भारतीय राज्य की नई राजधानी के रूप में जाना जाएगा। मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को यह ऐलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने नई राजधानी में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के आयोजन की भी घोषणा की है।

सीएम रेड्डी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पोस्ट वीडियो के अनुसार, उन्होंने कहा, 'मैं आपको विशाखापत्तनम में आमंत्रित करता हूं, जो आने वाले दिनों में हमारी राजधानी बनने जा रही है। मैं भी आने वाले कुछ महीनों में विशाखापत्तनम में शिफ्ट हो रहा हूं। हम 3 और 4 मार्च को यह शिखर सम्मेलन विशाखापत्तनम में आयोजित करने जा रहे हैं…।'

खास बात है कि तेलंगाना के अलग होने के 9 साल बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है। 23 अप्रैल 2015 में अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी घोषित किया गया था। इसके बाद साल 2020 में राज्य की तीन राजधानी की योजना बनी। इनमें अमरावती, विशाखापत्तनम और कुर्नूल का नाम शामिल है। हालांकि, बाद में इसे वापस लिया गया और अमरावती ही कैपिटल रही।

अमरावती में जमीन घोटाला!
आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री तेलुगू देशम पार्टी के नेता एन चंद्रबाबू नायडू पर कथित जमीन घोटाले के आरोप लगाए थे। इस मामले में भी अमरावती केंद्र रहा था। रेड्डी की पार्टी ने मामले में सीबीआई जांच की मांग भी की थी। हालांकि, नायडू लगातार इससे इनकार करते रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *