September 22, 2024

छत्तीसगढ़ी गीतों का बढ़ाया मान, सिंगर नितिन दुबे बने सबसे ज्यादा देखे जाने वाले छत्तीसगढ़ी गायक

0

रायपुर
छत्तीसगढ़ संगीत जगत में सुप्रसिद्ध गायक, संगीतकार और अभिनेता नितिन दुबे ने एक नया रिकॉर्ड बनाकर छत्तीसगढ़ के गीत संगीत के प्रसिद्धि को नई ऊंचाई दी है। दरअसल नितिन दुबे यूट्यूब में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले छत्तीसगढ़ी गायक बन गए हैं, उनके यूट्यूब चैनल नितिन दुबे आॅफीशियल को 300 मिलियन से ज्यादा देखा जा चुका है मतलब उनके चैनल पर उनके गीतों की टोटल व्यूवरशिप 30 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है और नितिन दुबे छत्तीसगढ़ी गायकों में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले गायक बन चुके हैं। छत्तीसगढ़ फिल्म इंडस्ट्री के अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने इस उपलब्धि पर नितिन दुबे को बधाई दी।

छत्तीसगढ़ी गीतों को पूरे देश मे दिलाई पहचान
एक वक्त था जब छत्तीसगढ़ी गीत संगीत सिर्फ गाँव मे सुना जाता था लेकिन नितिन दुबे जैसे गायक ने छत्तीसगढ़ी गीतों को युवाओं के बीच प्रचलित किया और आज छत्तीसगढ़ी गीतों को देश के अलग अलग राज्यों तक पहुंचा दिया। यूट्यूब पर उनके गीतों पे अलग अलग राज्य से लोग कॉमेंट करते नज? आते हैं और उनकी प्रतिक्रिया से ये पता चलता है कि भले ही वो छत्तीसगढ़ी गीत के शब्द को पूर्ण तरीके से समझ नहीं पा रहे हैं लेकिन उन्हें नितिन दुबे के छत्तीसगढ़ी गीत बहुत पसंद हैं। नितिन दुबे के सुपरहिट गीत रायगढ़ वाला राजा, चँदा रे जैसे कई गीतों में ओड़िशा, झारखंड, पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश जैसे कई राज्यों के दर्शकों का कॉमेंट देखने को मिलता है।

विदेश में भी देखे जाते हैं नितिन दुबे के गीत
यूट्यूब ने एक फीचर लॉन्च किया है जिसमे ये देखा जा सकता है कि किसी भी वीडियो को कहाँ कहाँ देखा जा रहा है, इस फीचर को जिओग्राफिकल एनालिटिक्स कहते हैं, नितिन दुबे आॅफीशियल यूट्यूब चैनल के जिओग्राफिकल एनालिटिक्स से पता चलता है की उनके गीत यूनाइटेड स्टेट अमेरिका, बंग्लादेश, आॅस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, सिंगापुर, जर्मनी, नेपाल, सऊदी अरब जैसे कई देश में देखे जाते हैं। छत्तीसगढ़ी गीतों को ग्लोबली पहुँचा कर नितिन दुबे ने छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया है।

मिलियन क्लब स्टार फैंस कहते हैं हिट मशीन
अक्सर देखा जाता है कि जिसे सफलता रातों रात मिलती है उसकी सफलता ज्यादा दिनों तक कायम नही रहती, 2 या 4 गीतों के बाद वो सफलता दोहरा नही पाते, लेकिन नितिन दुबे वो कलाकार हैं जो 2001 से आॅडियो कैसेट के जमाने से सुपरहिट गीत देते आ रहे हैं। आॅडियो कैसेट के दौर में उनका गीत मनमोहिनी हे गांव के गोरिया, हाय तोर बिंदिया जैसे गीत सुपरहिट हुए तो सीडी के दौर में हाय मोर चाँदनी जैसे एलबम से उन्होंने तहलका मचा दिया था। वहीं भजन के क्षेत्र में चंद्रसेनी अमरकथा, साई का सजदा, साँचा है एक तेरा ही दरबार माँ जैसे एलबम हिट दिए। लेकिन बदलते वक्त के साथ खुद को बदल कर लंबे समय तक सफलता के चोटी पे बरकरार रहने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है और नितिन दुबे ने ये करके दिखाया क्योंकि उन्होंने आज के बदलते डिजिटल मार्केट में भी यूट्यूब पर सैकड़ों गीत सुपरहिट दिए। उनके लगभग 50 से ज्यादा वीडियो मिलियन क्लब में शामिल हैं,जिन्हें देश विदेश में भी सुना जाता है। रायगढ़ वाला राजा, चँदा रे, हाय रे मोर कोचईपान, का तैं रूप निखारे, हाय मोर चाँदनी, गुलमोहर, चाँदनी 2, रायगढ़ वाला राजा संग होली, धड़कन के साज, बर्बाद 1, बर्बाद 2, तोला प्यार होगे रे, धीरे धीरे, हाय तोर बिंदिया, ओ जानेमन ओ दिलरुबा, नींद ले जागे, तोर कसम, हाय रे मोर मुनगाकाड़ी, दिल के धड़कन, तोर बारात, हाय रे मोर नीलपरी, दिल दे दे दुरुगवाली, गोंदा तोला रे, गौरी के लाला, चंद्रसेनी अमरकथा, साँचा है एक तेरा ही दरबार, तू साईं साईं बोल रे जैसे कई सुपरहिट गीत मिलियन क्लब में शामिल हैं।
 
संगीत के क्षेत्र में मिल चुके हैं कई सम्मान
नितिन दुबे को कला के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाने के लिए कई सम्मान मिल चुके हैं और भजन के क्षेत्र में भी उन्हें एवार्ड मिल चुका है।
केलो धरोहर सम्मान- 2023
छत्तीसगढ़ मेलोडी किंग- 2022
साईं आराधना सम्मान- 2017
कला अनमोल रत्न- 2009
माटी रत्न -2008

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *