September 22, 2024

Budget 2023: क्या 9 साल बाद बदलेगा इनकम टैक्स स्लैब? टैक्सपेयर्स को राहत की आस

0

 नई दिल्ली 
 
आज बजट के दौरान करदाताओं को राहत मिल सकती है। टैक्स स्लैब में बदाव की प्रबल संभावना है। क्योंकि,  2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं और ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि लंबे समय से अपरिवर्तित आयकर स्लैब पर वित्त मंत्री इस बार के बजट में कोई बड़ी घोषणा करेंगी। बता दें नौ साल से आयकर स्लैब में नहीं हुआ है। पिछली बार साल 2014 में आयकर छूट की सीमा को बढ़ाया था।
 
अब साल 2023 में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने वाली हैं।नौकरीपेशा से लेकर व्यापारी वर्ग सभी वित्त मंत्री से बड़ी घोषणा की उम्मीद कर रही हैं। इन नौ सालों में लोगों का खर्च बढ़ा, आमदनी बढ़ी पर आयकर का दायरा वही रहा। महंगाई के कारण बीते कई वर्षों में लोगों का खर्चा कई गुना बढ़ गया है। मोदी सरकार ने आमदनी पर लगने वाले कर में बीते नौ वर्षों में कोई रियायत नहीं दी है। ऐसे में करदाता नए टैक्स सिस्टम के तहत 2.5 लाख की आयकर छूट की सीमा को बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की उम्मीद कर रहे हैं। फिलहाल लोगों को 2.5 से पांच लाख तक की सैलरी पर पांच फीसदी और पांच से 7.5 लाख पर 20 फीसदी टैक्स देना पड़ता है।
 
इस साल बजट की उम्मीद आयकरदाताओं के लिए राहत भरी है। 2.5 लाख करोड़ रुपये की मूल छूट सीमा 2014 में तय की गई थी और इसलिए इसमें संशोधन की जरूरत है। छूट की सीमा बढ़ाकर 4 लाख रुपये किए जाने की संभावना है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed