September 22, 2024

हो जाएं तैयार! बिहार में आज से फिर बढ़ेगी ठंड, यहां देखें मौसम का ताजा हाल

0

बिहार  
बिहार में एक बार फिर कड़ाके की ठंड का दौर शुरू होने वाला है। मौसम विभाग ने फरवरी के पहले सप्ताह में राज्यभर में ठंड में बढ़ोतरी के आसार जताए हैं। इसकी शुरुआत आज यानी बुधवार से ही हो जाएगी। 1 से 5 फरवरी के बीच बिहार के कई जिलों में रात का पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की आशंका है। पछुआ हवाएं तेज होने से राज्यभर में कंपकंपी बढ़ने वाली है। इस दौरान राज्यभर में कोहरा छाए रहने का भी अनुमान है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार में फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं हैं। अगले पांच दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। इस बीच पछुआ हवाओं में बढ़ोतरी होगी। पछुआ और उत्तर पछुआ हवा की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। चार-पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 4 से 6 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है लेकिन अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव होने का पूर्वानुमान नहीं है। ऐसे में दिन में धूप निकलने से लोग राहत महसूस करेंगे। 

पटना सहित पूरे राज्य के न्यूनतम तापमान में मंगलवार को बढ़ोतरी और अधिकतम तापमान में गिरावट हुई। बिहार में सबसे कम तापमान गया में 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना में मंगलवार को न्यूनतम तापमान में 4.6 डिग्री की बढ़ोतरी और अधिकतम तापमान में 1.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इस कारण न्यूनतम तापमान 15.6 और अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *