September 22, 2024

प्राइवेट स्कूलों के नर्सरी और पहली कक्षा में फ्री प्रवेश प्रक्रिया 6 फरवरी से, 4 लाख बच्चों को मिलेगा एडमिशन

0

 
आरटीई (शिक्षा का अधिकार अधिनियम) के तहत प्रदेश की 43,900 निजी स्कूलों में नर्सरी व कक्षा एक की 4.10 लाख सीटों पर मुफ्त प्रवेश की प्रक्रिया छह फरवरी से शुरू होगी। नए शैक्षिक सत्र में दुर्बल आय वर्ग के बच्चों के नि:शुल्क दाखिले की यह प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। जो पांच आगामी जुलाई तक चलेगी। बच्चों के दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन फार्म वेबसाइट rte25.upsdc.gov.in पर उपलब्ध होगा। दाखिला लाटरी के माध्यम से होगा। नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में नर्सरी व कक्षा एक की 25 प्रतिशत सीटों पर गरीब परिवार के बच्चों का नि:शु्ल्क दाखिला किए जाने का प्रावधान के तहत यह कवायद शुरू की जा रही है। 

इस सम्बन्ध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से जारी प्रपत्र के अनुसार पहले चरण के दाखिले की प्रक्रिया छह फरवरी से शुरू होगी। छह फरवरी से लेकर 28 फरवरी तक अभिभावक अपने बच्चों के दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद एक मार्च से 10 मार्च तक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा आवेदन पत्रों का सत्यापन कर दाखिले के पात्र आवेदन फार्म पास किया जाएगा। 12 मार्च को लाटरी निकाली जाएगी। चार अप्रैल तक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा विद्यालय में प्रवेश दिलाया जाएगा। वहीं द्वितीय चरण में दाखिले के लिए आवेदन फार्म 14 मार्च से छह अप्रैल तक भरे जाएंगे।

सात अप्रैल से लेकर 17 अप्रैल तक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी और दाखिले के पात्र बच्चों के आवेदन फार्म पास किए जाएंगे। 19 अप्रैल को लाटरी निकाली जाएगी और 28 अप्रैल तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। वहीं तीसरे व अंतिम चरण में अभिभावक 20 अप्रैल से लेकर 12 मई तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। 13 मई से 23 जून तक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा आवेदन पत्रों का सत्यापन किया जाएगा और दाखिले के पात्र बच्चों के आवेदन फार्म पास किए जाएंगे। 25 जून को लाटरी निकाली जाएगी और पांच जुलाई तक निजी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया पूरी होगी। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *