September 22, 2024

Google Search: गूगल पर कभी न करें ये बातें सर्च, नहीं तो हो सकती है परेशानी 

0

भारत में सबसे ज्यादा एक्सेस किये जाने वाले सर्च इंजन गूगल पर कई ऐसे टॉपिक्स हैं जिन्हें सर्च करने पर न सिर्फ आपको परेशानी बल्कि जेल भी हो सकती हैं। इसमें चाइल्ड पोर्नोग्राफी से लेकर फिल्म पायरेसी तक कई ऐसे टॉपिक्स हैं जिन्हें सर्च करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए उन्हें कभी न करें गूगल पर सर्च। 
चाइल्ड पोर्नोग्राफी सर्च करना
भारत में चाइल्ड पोर्नोग्राफी अवैध है और प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस (POCSO) एक्ट, 2012 और इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) एक्ट, 2000 के तहत दंडनीय अपराध है। चाइल्ड पोर्न मैटेरियल के डिस्ट्रीब्यूशन, क्रिएशन और रखने पर जेल और जुर्माना अथवा दोनों हो सकते हैं। चाइल्ड पोर्न मैटेरियल के डिस्ट्रिब्यूशन, क्रिएशन और रखने के अलावा चाइल्ड पोर्न देखने पर भी जेल हो सकती है और पुलिस स्टेशन के चक्कर काटने पड़ सकते है। बम बनाने की विधि सर्च करना बम बनाने के बारे में गूगल पर जानकारी खोजना भारत के साथ-साथ अन्य कई देशों में गैरकानूनी है। दरअसल, यह आतंकवाद और अन्य हिंसक गतिविधियों को रोकने के उद्देश्य से बनाए कानूनों के खिलाफ है। ऐसा करने पर आपको गिरफ्तार किया जा सकता है और कारावास सहित गंभीर कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है। इसके अलावा, इस तरह का कंटेंट गूगल पर सर्च करना सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर सकता है, भले ही व्यक्ति का वास्तव में बम बनाने का कोई इरादा न रखता हो।

गैर कानूनी ड्रग्स के बारे में सर्च
 भारत में अवैध ड्रग्स के बारे में गूगल सर्च करने पर कानूनी जंग लड़नी पड़ सकती है। गूगल पर सर्च करना जैसे 'कैसे करें ड्रग्स', 'कहां से खरीदे ड्रग्स', आदि कई सर्च आपको मुश्किल में डाल सकते हैं। भारत में अवैध ड्रग्स का उपभोग करने और बेचने के साथ-साथ गूगल सर्च करना भी अवैध है। आतंकी संगठन से जुड़ने की सर्च सिंधिया परिवार ने किया था सरदार पटेल के सपने को पूरा, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिलाई याद आतंकवादी संगठन में शामिल होने के तरीके के बारे में जानकारी खोजना भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में अवैध है क्योंकि आतंकवाद में शामिल होना या उसका समर्थन करना एक गंभीर अपराध है और इसके लिए गिरफ्तारी और कारावास सहित गंभीर कानूनी परिणाम हो सकते हैं। भारत में, अनलॉफुल एक्टिविटीज (प्रीवेंशन) एक्ट, 1967 के तहत, किसी व्यक्ति को आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली या राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा होने वाली किसी भी गतिविधि में शामिल पाए जाने पर गिरफ्तार किया जा सकता है और आरोपित किया जा सकता है। 
जानवरों के प्रोडक्ट्स खरीदने बेचने की सर्च 
भारत में पशु उत्पादों के बारे में जानकारी खोजना तो अवैध नहीं है, लेकिन इनको ऑनलाइन खरीदने के बारे में गूगल सर्च करना अवैध है। हाथी दांत जैसे कुछ वन्यजीव उत्पादों की बिक्री और खरीद, ऑफलाइन या ऑनलाइन, भारतीय कानून और अंतरराष्ट्रीय संधियों द्वारा गैर कानूनी घोषित है। भारत सरकार और अन्य कानूनी एजेंसियां अवैध वन्यजीव व्यापार के मुद्दे को गंभीरता से लेती हैं और अपराधी को दंड और कोर्ट केस का सामना करना पड़ सकता है। 
फिल्म पायरेसी
 भारत में फिल्म पायरेसी के बारे में गूगल सर्च करना अवैध नहीं है। हालांकि, बिना अनुमति के कॉपीराइट कंटेंट को डाउनलोड करना या शेयर करना भारतीय कानून के तहत अवैध है। इसमें कॉपीराइट धारक की अनुमति के बिना फिल्में, संगीत, सॉफ्टवेयर और मीडिया के अन्य चीजों को डाउनलोड करना शामिल है। पायरेसी करने के जुर्म में जुर्माना और कारावास अथवा दोनों हो सकते हैं। भारत में, 1957 का कॉपीराइट एक्ट क्रिएटिव वर्क की सुरक्षा और कॉपीराइट उल्लंघन के लिए दंड को नियंत्रित करता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed