September 23, 2024

CM शिवराज दिल्ली में मध्य प्रदेश भवन का आज उद्घाटन करेंगे

0

नईदिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में मध्य प्रदेश का नया भवन बनकर तैयार हो गया है. चाणक्य पुरी में बने नए मध्य प्रदेश भवन में अत्याधुनिक सुविधाएं दी गई हैं. इस नए भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज गुरुवार को करेंगे.छह फ्लोर के इस नए भवन के हर फ्लोर पर मध्य प्रदेश की कला संस्कृति की झलक दिखाई देगी.

कितनी जमीन पर बना है नया मध्य प्रदेश भवन

चाणक्यपुरी में मध्य प्रदेश का नया भवन करीब डेढ़ एकड़ में बना है. इसे बनाने पर करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपये का खर्च आया है. नए भवन में आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ राज्य की संस्कृति, वन्यजीव, आदिवासी परम्परा, कला और राजनीतिक हस्तियों को चित्रों के जरिए प्रदर्शित किया गया है.नया भवन में 104 कमरों वाला है. इनमें 38 सामान्य और 66 डीलक्स रूम हैं. इसमें चार वीआईपी स्यूट भी हैं.इन कमरों में ठहरने वाले मेहमानों के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं.नए भवन के कमरों में फ्रिज और टीवी भी लगाए गए हैं.

नए भवन के कॉन्फ्रेंस रूम में एक साथ 45 लोगों के बैठने की व्यव्यस्था है. जबकि पुराने भवन के कॉन्फ्रेंस रूम में केवल 25 लोगों के ही बैठने की व्यवस्था है.इसी तरह नए भवन में 250 लोगों के बैठने के लिए ऑडिटोरियम बनाया गया है. जबकि पुराने भवन में ऑडिटोरियम है ही नहीं.नए भवन के वीआईपी लॉउंज और डाइनिंग रूम में एक साथ 35 लोग बैठ सकते हैं. पुराने भवन में ऐसी व्यवस्था नहीं है. सामान्य डाइनिंग रूम में 80 लोगों के बैठने का प्रबंध है.पुराने भवन में 30 लोग ही बैठ सकते हैं.

हर फ्लोर पर नजर आएगी मध्य प्रदेश की संस्कृति

नया भवन छह फ्लोर का है. इसका हर फ्लोर प्रदेश की अलग संस्कृति को दर्शाता है.भवन के ग्राउंड फ्लोर में अंदर आते ही रिसेप्शन में महाकाल को दिखाया गया है. थोड़ा आगे बढ़ते ही आजादी की लड़ाई में शहीद होने वालों  मध्य प्रदेश के लोगों के चित्र प्रदर्शित किए गए हैं. इसी तरह से एक फ्लोर पर कपड़ा उद्योग. एक पर आदिवासी कला, इसी तरह एक फ्लोर पर मध्य प्रदेश के वन्य जीव और मध्य प्रदेश की ऐतिहासिक इमारतों को दिखाया गया है.नए भवन में बाहर से लेकर अंदर तक हर कदम पर राज्य की धार्मिक, सांस्कृतिक, कला और परंपरा की छटा बिखरी नजर आती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *