September 23, 2024

मुख्यमंत्री चौहान दिल्ली में नये मध्यप्रदेश भवन का करेंगे उद्घाटन

0

अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण भवन में दिखेगी प्रदेश की धार्मिक, सांस्कृतिक कला और परम्परा

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2 फरवरी की शाम 6.30 बजे राज्य सरकार के दिल्ली में अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण नये मध्यप्रदेश भवन का उद्घाटन करेंगे। देश की राजधानी दिल्ली में सबसे सुरक्षित चाणक्यपुरी क्षेत्र में जीसस एंड मेरी मार्ग पर डेढ़ एकड़ में लगभग 150 करोड़ रूपये की लागत से बना मध्यप्रदेश भवन 5 सितारा होटल से कम नहीं है।

आधुनिक सुविधाओं से युक्त नवीन मध्यप्रदेश भवन में राज्य के संस्कृति, वन्य-जीव, जनजातीय परम्परा, कला और राजनीतिक हस्तियों को भी दर्शाया गया है। इसमें 104 रूम, जिसमें 66 डीलक्स रूम और 38 सामान्य रूम के साथ चार वीआईपी सूट रूम भी हैं। मेहमानों को ठहराने के लिए कक्षों में सभी आधुनिक सुविधाएं भी मुहैया कराई गई है। भवन के कॉन्फ्रेंस रूम में एक साथ 45 लोगों के बैठने की व्यव्यस्था है। साथ ही 250 लोगों के बैठने के लिए ऑडिटोरियम भी बनाया गया है। भवन में वीआईपी लाउंज और डाइनिंग रूम में एक साथ 35 लोगों और सामान्य डाइनिंग रूम में 80 लोगो के बैठने की व्यवस्था है।

छह फ्लोर में बन कर तैयार हुए नए भवन का प्रत्येक फ्लोर प्रदेश की अलग संस्कृति को दर्शाता है। भवन में बाहर से लेकर अंदर तक हर कदम पर राज्य की धार्मिक, सांस्कृतिक, कला और परंपरा ही नजर आती है। साथ ही दूसरे राज्य के लोगों को इस भवन में आने पर मध्यप्रदेश के कण-कण से रू-ब-रू कराने का प्रयास भी किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *