September 23, 2024

सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना में जनवरी में 276 कौल रैक से कोयला अनलोडिंग का बना रिकार्ड

0

भोपाल

मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी की सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना खंडवा में वर्ष 2023 के पहले महीने जनवरी में 276 कोल रैक से कोयला खाली (अनलोडिंग) करने का नया रिकार्ड बना है। कोयले की सतत उपलब्धता के लिए समय पर रैक खाली किए जाने का महत्वपूर्ण योगदान होता है। यह परियोजना की स्थापना से अभी तक एक माह में सर्वाधिक रैक खाली करने का रिकार्ड है। उल्लेखनीय है कि अधिक रैक आने पर उन्हें समयावधि में खाली करना जटिल कार्य है। इस कार्य को सफलतापूर्वक करने के लिए सम्पूर्ण प्रणाली और उपकरणों की लगातार उपलब्धता सुनिश्चित करनी होती है। अधिकतम रैक खाली होने से विद्युत गृह में कोयले की उपलब्धता बढ़ जाती है और इकाइयाँ अधिकतम विद्युत उत्पादन के लिये उपलब्ध रहती हैं। विद्युत परियोजना खंडवा के अभियंताओं और कार्मिकों के निरंतर प्रयास से यह उपलब्धि हासिल हो पाई।

बन चुका है एक दिन में सर्वाधिक रैक अनलोडिंग का रिकार्ड

इससे पूर्व एक जनवरी को सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना में प्राप्त सभी 14 कोल रैक को रेलवे द्वारा निर्धारित किए गए समय से कम समय में खाली करने का रिकार्ड बनाया गया था। यह एक दिन में सर्वाधिक रैक खाली करने का रिकार्ड था। निर्धारित समय से ज्यादा समय लगने पर रेलवे द्वारा विलंब शुल्क (डेमरेज चार्ज) अधिरोपित किया जाता है।

ऊर्जा मंत्री ने रिकार्ड बनाने के लिए दी बधाई

यह उपलब्धि हासिल करने पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे और पावर जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचालक मनजीत सिंह ने सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना डोंगलिया के समस्त अभियंताओं एवं कार्मिकों को बधाई दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *