September 23, 2024

कोटा जैसी कोचिंग मिले कैथल में: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला 

0

हरियाणा 
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शिक्षण संस्थानों से आह्वान किया कि वे युवाओं को उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए अवसर दें और कोटा जैसा कोचिंग सेंटर बनावाएं। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण विद्यार्थी अपने क्षेत्र में ही प्रतियोगी प्रतियोगिताओं की अच्छे से तैयारी कर सकेंगे। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला बुधवार को कैथल में जाट शिक्षण संस्थान के वार्षिक उत्सव में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस अवसर पर डिप्टी सीएम ने डिजिटल लाइब्रेरी व कोचिंग सेंटर के लिए अपने कोटे से 51 लाख रुपये देने की घोषणा की। 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले दिनों ग्रामीण आंचल में युवाओं को घर द्वार पर शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर देने के लिए पूर्व उपप्रधानमंत्री जननायक चौधरी देवी लाल के जन्मदिवस पर 108 डिजिटल लाइब्रेरी खोलने की शुरुआत की गई थी। उन्होंने कहा कि अब इस परियोजना को बजट के जरिए केंद्र सरकार ने भी अपनाया है। उन्होंने कहा कि जाट शिक्षण संस्थान अपने परिसर में बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए केंद्र स्थापित करें ताकि बच्चे यूपीएससी, एचपीएससी, नीट जैसी बड़ी परीक्षाओं के लिए तैयारी करें सफलता के मुकाम हासिल कर सके। 

इस दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जाट शिक्षण संस्थान को नियमित एनओसी दिलवाने तथा शिक्षण परिसर में हरियाणवी लोक संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन हेतु बनाए जाने वाले केंद्र के लिए पांच लाख रुपये देने की भी घोषणा की। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि दीनबंधु सर छोटू राम तथा चौधरी देवीलाल ने सदैव किसानों, मजदूरों व कमेरे वर्गों के हितार्थ कार्य किया। उन्होंने कहा कि जननायक चौधरी देवी लाल द्वारा शुरू की गई बुढ़ापा पेंशन, कर्ज माफी, काम के बदले अनाज, जच्चा-बच्चा जैसी योजनाएं देशभर में प्रेरणा बनी हैं। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दीनबंधु सर छोटू राम की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। उन्होंने जाट शिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम स्थल से ही टीक गांव में 38 करोड़ 81 लाख रुपये की धनराशि से बने रेलवे ओवर ब्रिज का उद्घाटन किया। यह कैथल जिला के लिए बहुत बड़ी सौगात है। इस पुल के उद्घाटन उपरांत लोगों को आवागमन की और भी बेहतरीन सुविधा मिलेगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *