September 23, 2024

कारोबारियों को फर्जी कागजात व चेक देकर कर ली ठगी,गिरफ्तार

0

रायपुर

राजधानी में व्यापारियों से सामान खरीदकर पैसे न देकर धोखाधड़ी करने वाले युनिटेक सोलो टी कम्पनी के मैनेजर अरविन्द सिंह को गिरफ्तार किया गया। आरोपी व्यापारियों से फर्जी दस्तावेज दिखाकर लाखों के सामान का आर्डर देकर पैसे देने से मुकर जाता था और ठगी के सामानों को बेच देता था। गंज थाना का मामला है।

किशोर कुमार वैष्णव ने थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई कि वह अवंति विहार कालोनी रायपुर का निवासी है। और जीवन अपार्टमेंट शंकर नगर में ओम सांई मोबाईल एंड कम्प्यूटर के नाम से दुकान है। जिसमें उसके द्वारा कम्प्यूटर, लैपटाप, एसी प्रिंटर्स के सामानों का सप्लाई किया जाता है। किशोर ने बताया कि 20 सितंबर को कम्प्यूटर, लैपटाप, एसी खरीदी के लिए उसका दोस्त संतोष साहू ने भव्य इंटरप्राइजेस के नाम पर अपने आफिस यूनिटेक सोलो टी 2, थर्ड फ्लोर रहेजा टावर जेल रोड में मीटिंग के लिए बुलाया। जहां पर मैनेजर अविनाश सिंह, और अरविंद सिंह से मिलवाया और अपनी कंपनी का प्रोफाईल जीएसटी नंबर और दूसरे दस्तावेजों की ओरिजनल कापी को दिखाकर इलेक्ट्रानिक सामान की मांग की। जिसपर किशोर ने अपना कोटेशन जमा कर दिया। जिसके बाद आरोपियों ने 10 लेपटाप का आर्डर दिया। इसके लिए कम्पनी के मैनेजर ने चेक से भुगतान करने की बात कही जिस पर किशोर ने 10 लैपटाप 29 सितंबर को रहेजा टावर के आफिस में डिलवरी करवाया। पावती कंपनी के मैनेजर अरविंद सिंग ने दी। किशोर ने 4,34,240 रूपए का चेक क्रमांक 000047 को बैंक में जमा किया। जिसे एचडीएफसी बैंक खाते में पर्याप्त राशि न होने के कारण बिना भुगतान किये चेक लौटा दिया। जिसके बाद किशोर ने यूनिटेक सोलो टी 2 के बाफिँस में जाकर पूछताछ की। जहां पर मैनेजर अविनाश सिंह और कर्मचारी कार्यालय में नहीं मिले। आर्डर का सामान कम्प्यूटर, लैपटाप, ए.सी., प्रिंटर्स लगभग 7,80,240 रूपए का सामान जो रहेजा टावर में डिलवरी किया गया था। आरोपियों ने दो अलग-अलग चेक 4,34,240 रुपए और दूसरा चेक 3,46,000 रूपए का चेक दिया जो बैंक में अनादरीत हो गया। पैसों की मांग करने पर दोनों आरोपी और उसके साथी अरविंद कुमार सिंह एवं एकाउंटेंट रवि मल्होत्रा ऊर्फ रवि यादव डिलीवरी सामान का पैसा न देकर ठगी कर फरार हो गये। जिस पर आरोपियों के विरूद्ध थाना गंज में अपराध धारा 420, 411, 34 का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
पुलिस ने इस मामले में उसके एक साथी को रविशंकर राणा को पकड़ा। उसके कब्जे से ए.सी और 10 लाख रूपए का सामान जब्त किया गया था। इसी दौरान मुखबीर के सूचना मिलने पर आरोपी अरविन्द सिंह जो कम्पनी में मैनेजर था। उसे नोएडा उत्तरप्रदेश में गिरफ्तार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *