September 23, 2024

अडानी ग्रुप पर बढ़ी NSE की निगरानी, तीन कंपनियों को सर्विलांस में डाला

0

नई दिल्ली 

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी समूह की लिस्टेड कंपनियों के स्टॉक में गिरावट का जो सिलसिला शुरू हुआ वो गुरुवार को भी बरकरार रहा। इस बीच, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने अडानी ग्रुप की तीन कंपनी- अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट्स को एडिशनल सर्विलांस मेजर्स (ASM) के तहत रखने का फैसला लिया है।

क्या है इसके मायने: एडिशनल सर्विलांस मेजर्स में कंपनी को रखने को किसी कार्रवाई की तरह नहीं देखा जाता है। इसका मकसद शेयरों की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव पर अंकुश लगाना होता है। यह SEBI और एक्सचेंज की पहल का एक हिस्सा है जिसे मार्केट पर भरोसा बढ़ाने और निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए बनाया गया है।

एनएसई पर दी गई जानकारी के मुताबिक जो कंपनियां ASM के अंदर होती हैं उन पर कॉर्पोरेट एक्शन का कोई फर्क नहीं पड़ता है। आसान भाषा में समझें तो ASM फ्रेमवर्क  में आने वाली कंपनियां बोनस, डिविडेंड, स्टॉक स्प्लिट आदि पर फैसले ले सकती हैं और इसका फायदा शेयरहोल्डर को भी मिलता है। कहने का मतलब है कि इस तरह की गतिविधियां प्रतिबंधित नहीं होती हैं। बहरहाल, आइए देख लेते हैं कि गुरुवार को बीएसई इंडेक्स पर अडानी समूह की कंपनियों के स्टॉक्स ने कैसा परफॉर्म किया।
 
जिन शेयरों में रही तेजी: अडानी समूह की सीमेंट कंपनी- अंबुजा और एसीसी के स्टॉक में तेजी रही। अंबुजा सीमेंट्स के स्टॉक 352.45 रुपये पर बंद हुए। यह एक दिन पहले के मुकाबले 5.33% की तेजी को दिखाता है। वहीं, एसीसी के स्टॉक मामूली तेजी के साथ बंद हुए। यह स्टॉक 1845.35 रुपये पर 0.05% की तेजी के साथ बंद हुआ।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *