September 23, 2024

बजट 2023-24 में रेलवे के लिए 2.41 लाख करोड़ के पूंजीगत परिव्यय का प्रावधान

0

बिलासपुर

संसद में केन्द्रीय बजट 2023-24 पेश किया गया। इसी तारतम्य में रेलमंत्री श्री अश्वनी वैष्णव ने रेलवे बजट घोषणाओं से संबन्धित प्रेसवार्ता को संबोधित किय। माननीय मंत्री जी ने प्रेस को संबोधित करते हुए बजट में वंचितो को वरीयता देने की बात कही। उन्होने कहा कि भारतीय रेल में प्रतिवर्ष 800 करोड़ यात्री तथा प्रतिदिन लगभग ढाई करोड़ लोग यात्रा करते हैं। उन्होने भारतीय रेलवे में ग्रीन ग्रोथ (हरित समृद्धि) की अवधारणा पर बल दिया तथा देश में बनी वस्तुओं व तकनीकों का हरसंभव प्रोत्साहन पर जोर दिया। उन्होने रेलवे बजट से संबन्धित निम्नलिखित प्रमुख घोषणाओं की जानकारी दिया।

पूंजीगत परिव्यय :- रेलवे के लिए 2.41 लाख करोड़ के पूंजीगत परिव्यय का प्रावधान रखा गया है। अब तक का यह सर्वाधिक परिव्यय वर्ष 2013-14 में किए गए परिव्यय से लगभग 9 गुना है।

अमृत भारत स्टेशन स्कीम :- अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत देश के 1275 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। इसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की लगभग 45 स्टेशन शामिल किए जाएंगे।

वंदेभारत :- वर्तमान में वंदेभारत ट्रेनों का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ), पेरंबुर में किया जाता है जिसे बढ़ाकर तीन अन्य स्थानों हरियाणा के सोनीपत, महाराष्ट्र के लातूर एवं उत्तर प्रदेश के रायबरेली में वंदेभारत की मन्यूफैक्चरिंग यूनिट चालू किया जाएगा, जिससे इसके निर्माण में तेजी आएगी और प्रत्येक सप्ताह 2 से 3 वंदेभारत ट्रेनों का निर्माण किया जा सकेगा।

हरित ट्रेन :- पूरी तरह से भारत में विकसित देश की पहली हाइड्रोजन ट्रेन का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा होगा। हाइड्रोजन ट्रेन का परिचालन पहले चरण में हैरिटेज लाइनों जैसे कालका-शिमला आदि रेलवे खंड में किया जाएगा। इसके साथ ही बुलेट ट्रेन परियोजना की शुरूआत महाराष्ट्र में की जाएगी।

हरित ऊजार् :झ्र हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने रेलवे में अब अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट की स्थापना की जाएगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के चरौदा, भिलाई में 50 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट का निर्माण अपने अंतिम चरण में है।

पर्यटन :- रेलवे द्वारा देश में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु भारत गौरव पर्यटन ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है, जिसमें 5-6 नए सर्किट जोड़े जाएंगे।

वंदे मेट्रो ट्रेन :- देश के प्रमुख शहरों की परिधि में 50-60 किलोमीटर के दायरे को कवर करते हुए वंदे मेट्रो ट्रेन की परिकल्पना शामिल की गई है।
महत्वपूर्ण कॉरीडोर :- देश में रेल सुविधा से अनछूएं भागों में जनजातीय कॉरीडोर, सोशल कॉरीडोर, हिल कॉरीडोर, पोर्ट कॉरीडोर एवं एनर्जी कॉरीडोर स्थापित किए जाएंगे।

जोनल गतिशक्ति यूनिट :झ्र विभिन्न परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने हेतु मंत्री जी ने जोनल स्तर पर गतिशक्ति यूनिट के स्थापना की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *