September 23, 2024

राज्यसभा में पीछे की गई पूर्व PM मनमोहन सिंह की सीट 

0

 नई दिल्ली 

संसद के उच्च सदन राज्यसभा में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बैठने की जगह आगे की पंक्ति की सीट से पीछे की पंक्ति में स्थानांतरित कर दिया गया है। कांग्रेस के सूत्रों ने ईटी को गुरुवार को बताया कि  यह कदम उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। 90 वर्षीय मनमोहन सिंह की तबीयत ठीक नहीं है और वह व्हीलचेयर पर ही मूवमेंट करते हैं। इसलिए उनकी मूवमेंट की सहजता को  देखते हुए यह व्यवस्था की गई है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम और दिग्विजय सिंह अब मनमोहन सिंह की जगह राज्यसभा में अगली पंक्ति की सीटों पर बैठेंगे।

पार्टी सूत्रों ने कहा कि 90 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री सिंह को उनकी सुविधा के लिए आखिरी पंक्ति की सीट आवंटित की गई है क्योंकि अब वह व्हीलचेयर पर हैं। उन्होंने कहा कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सदन के उपसभापति हरिवंश के साथ अपनी अगली पंक्ति की सीट पर बैठे रहेंगे।

विपक्ष की शेष अगली पंक्ति में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा (जेडीएस), संजय सिंह (आप), प्रेम चंद गुप्ता (राजद), डेरेक ओ'ब्रायन (टीएमसी), के केशव राव (बीआरएस) और तिरुचि शिवा (डीएमके) की सीट हैं। सत्ताधारी दल बीजेपी की तरफ भी पिछली पंक्ति में बैठने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है, जबकि अगली लाइन में कोई फेर बदल नहीं हुआ है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *