September 24, 2024

 दिल्ली समेत उत्तर भारत में धूप के चढ़ा पारा, IMD ने इन राज्यों में जताई बारिश की संभावना

0

 नई दिल्ली 

मौसम के बदले मिजाज के कारण आज भी दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। वहीं पूरे दिन धूप खिली रहने का अनुमान है। अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा।

बनी रहेगी शीतलहर की स्थिति

वहीं आज पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट की उम्मीद है। अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति का अनुमान है। अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय और त्रिपुरा के छिटपुट इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

इन राज्यों में होगी बारिश

वहीं बात करें दक्षिणी राज्यों की तो शुक्रवार तक भारी वर्षा होने की संभावना थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण तमिलनाडु और केरल में भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि डिप्रेशन के दक्षिण श्रीलंका में दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और 3 फरवरी की सुबह तक कोमोरिन और श्रीलंका के पश्चिमी तट से सटे मन्नार की खाड़ी में उभरने की संभावना है। इस मौसम प्रणाली के प्रभाव में, तमिलनाडु और पुडुचेरी और केरल में कई स्थानों पर हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

पहाड़ी राज्यों में होगी बर्फबारी

इस बीच, पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू और कश्मीर सहित पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी की भी भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, "पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) के चलते 03 फरवरी को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश/बर्फबारी की संभावना है।"
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *