September 24, 2024

US एयर स्पेस में चीन का दूसरा ‘जासूसी’ गुब्बारा, कनाडा और अब लैटिन अमेरिका में भी दिखा

0

अमेरिका
अमेरिकी आसमान में चीन का जासूसी गुब्बारा दिखने का एक और प्रकरण सामने आया है। पेंटागन ने बयान में कहा है कि एक और चीनी जासूसी गुब्बारे को लैटिन अमेरिका के ऊपर उड़ते हुए देखा गया है। चीनी गुब्बारा कनाडा, यूएस और अब लैटिन अमेरिका के ऊपर मंडरा रहा है। दूसरी तरफ चीन ने इस दावे को खारिज किया कि यह जासूसी गुब्बारा है। अमेरिका और चीन के बीच तल्खी तेज हो गई है। चीनी गुब्बारा दिखने का प्रकरण इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल ही में दक्षिण चीन सागर में चीन की ताकत को चुनौती देने के लिए अमेरिका फिलीपींस में अपनी सैन्य टुकड़ियां भेज रहा है। फिलीपींस में अमेरिका के 9 सैन्य अड्डे बन चुके हैं। जिस पर चीन ने हाल ही में नाराजगी जताई थी। 

पेंटागन का यह बयान एक दिन बाद आया है जब उसने अमेरिकी एयर स्पेस में चीनी जासूस गुब्बारा दिखने की बात कही थी। पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने सीएनएन को दिए एक बयान में कहा, "हम एक और गुब्बारे के लैटिन अमेरिका से गुजरने की रिपोर्ट देख रहे हैं। अब हम आकलन करते हैं कि यह एक और चीनी निगरानी गुब्बारा है।" हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि लैटिन अमेरिका में गुब्बारा कहां था? एक अमेरिकी अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि यह वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर जाता नहीं दिख रहा है।

जासूसी गुब्बारे को नष्ट करने से घबरा रहा अमेरिका
एक रक्षा अधिकारी के अनुसार, अमेरिकी उत्तरी कमान नासा के साथ समन्वय कर रही है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि यदि संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊपर घूम रहे गुब्बारे को मार गिराया जाए तो मलबे से जमीन पर कितना नुकसान होगा? अमेरिका को डर है कि गुब्बारा का साइज काफी बड़ा है और अगर इसे नष्ट किया जाता है तो इसका मलबा जमीन पर काफी नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि अमेरिका ने यह भी स्पष्ट किया कि यह गुब्बारा आसमान में 60 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा है, इसलिए इससे अभी कोई खतरा नहीं है। लेकिन, फिर भी अमेरिका चीन की इस हरकत पर तिलमिलाया हुआ है।

चीन की इस हरकत पर अमेरिका ने नाराजगी जाहिर करते हुए विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का चीन दौरा रद्द कर दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने इस घटना को "हमारी संप्रभुता का स्पष्ट उल्लंघन" कहा, लेकिन कहा कि इस मुद्दे को हल करने के लिए संचार की लाइनें खुली रहेंगी। उधर, चीन ने इस प्रकरण पर खेद जरूर जताया लेकिन, सफाई में कहा कि यह जासूसी गुब्बारा नहीं नागरिक पोत है, जिसका इस्तेमाल मौसम संबंधी रिसर्च में किया जाता है। यह गलती से अमेरिकी स्पेस में चला गया है। अमेरिका ने चीन के इस दावे का खंडन किया और इस मामले में जांच शुरू कर दी है। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि वे अभी भी संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे पर नज़र रख रहे हैं क्योंकि यह संयुक्त राज्य भर में घूम रहा है। पेंटागन ने कहा कि यह वर्तमान में कोई खतरा पैदा नहीं करता है और इसके अगले कुछ दिनों तक अमेरिका में बने रहने की उम्मीद है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *