September 25, 2024

संत शिरोमणि रविदास जी महाराज की 646वीं जयंती गरिमा से मनाई गई

0

श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनके आदर्शों पर चलने का लिया संकल्प

संत रविदास गरीब कल्याण के उत्थान और विकास की भावना के पक्षधर थे
छतरपुर

संत शिरोमणि रविदास जी महाराज की 646वीं जयंती छतरपुर जिले में गरिमापूर्ण ढंग से मनाई गई। छतरपुर शहर के ऑडिटोरियम हॉल में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में संत शिरोमणि रविदास जी को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्रीमती  ललिता यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विद्या अग्निहोत्री, नपाध्यक्ष श्रीमति ज्योति चौरसिया, कलेक्टर संदीप जी.आर., एसपी सचिन शर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्रीमति तपस्या परिहार, एडीएम नमः शिवाय अरजरिया, पूर्व नपाध्यक्ष अर्चना सिंह, मलखान सिंह, दिलीप अहिरवार सहित अन्य उपस्थित लोगों द्वारा रविदास जी की जयंती पर उद्गार व्यक्त किये गये।

इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती पार्वती राजपूत, एसडीएम विनय द्विवेदी, जिला संयोजक जनजातीय विभाग डॉ प्रियंका राय, अधिकारीगण, आमजन तथा छात्रावासों के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती एवं संत रविदास जी के चित्र पर दीप प्रज्जवलन एवं मार्ल्यापण के साथ किया गया। मंचासीन अतिथियों द्वारा संत रविदास को सर्वसमाज के गरीब लोगों के कल्याण के कार्य करने वाले पुरोधा और विकास की भावना का पक्षधर बताया गया।

पूर्व मंत्री श्रीमती ललिता यादव ने कहा कि संत रविदास जी महान संत, विचारक एवं प्रचारक थे। उन्होंने समाज में व्याप्त कुरीतियों को समाप्त करने के लिए जन जागरण अभियान चलाया।

 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विद्या अग्निहोत्री संत शिरोमणि को नमन करते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने की अपील की और उपस्थित छात्रावास के छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए संत शिरोमणि के जीवन से प्रेरणा लेने की अपील की। मलखान सिंह ने कहा कि रविदास जी ऐसे महान संत थे जिन्हें शिरोमणि की उपाधि से नवाजा गया है। पूर्व नपाध्यक्ष श्रीमती अर्चना सिंह ने कहा कि आज समाज में व्याप्त कुरीतियों को खत्म करने के लिए संत शिरोमणि की शिक्षा, समरसता और समर्पण को स्वीकार करने की जरूरत है। नपाध्यक्ष श्रीमति ज्योति चौरसिया ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि रविदास जी के जीवन से प्रेरणा लेकर समाजिक हितों के कार्य करें। दिलीप अहिरवार ने कहा कि संत रविदास जी 14वीं सदी के महान शिरोमणि माने जाते रहे हैं।

संत रविदास जी के जयंती के अवसर पर एडीएम द्वारा बच्चों को विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। प्रेम सिंह द्वारा संत रविदास जी के जीवन पर प्रेरणदायी कहानियों तथा जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला तथा सभी को उनके विचार अपने जीवन में अनुसरण करने का आव्हान किया गया।

जाति प्रमाण पत्र वितरित संत रविदास जी की 646 जयंती और इसी दिन से प्रदेश में शुरू हुई विकास यात्रा के शुरू होने के अवसर पर जनजातीय विभाग द्वारा मुकुन्दी, जंटू, रूपाली ग्राम छापर एवं भावना, अंकित ग्राम बूदौर तथा प्रमोद और अरविन्द ग्राम पठापुर को जाति प्रमाण पत्र वितरित किये गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *