September 25, 2024

मन चंगा तो कठौती में गंगा’ – रविदास जी का ये कथन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है: विक्रम वर्मा

0

धार
कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता,हम अपने कर्म करते हुए भी परमात्मा की भक्ति भाव को प्राप्त कर सकते हैं, हर पल हर क्षण यदि मनुष्य चाहे तो अपना कर्म भी कर सकता है और उस कर्म से प्राप्त फल को परिवार , समाज,राष्ट्र को समर्पित कर ईश्वर को प्राप्त कर सकता है। इस संदेश को जन जन तक पहुंचाने के लिए ईश्वर ने संत श्री शिरोमणि रविदास जी के रूप में इस पृथ्वी पर जन्म लिया। मीराबाई श्री कृष्ण की तरह संत शिरोमणि श्री रविदास जी की परम भक्त थी जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण है चित्तौड़ का किला जिसमें राजपूत समाज की सबसे महान महिला मीराबाई ने किले के अंदर स्वयं संत श्री रविदास जी की मूर्ति स्थापित की, ऐसे महान संत के चरणों में नमन करते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री विक्रम वर्मा ने संत शिरोमणि श्री रविदास जी की जयंती के उपलक्ष्य में बस स्टैंड स्थित श्री रविदास मंदिर पर आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए ।

श्री वर्मा ने कहा कि संत रविदास जी बड़े परोपकारी थे. उन्होंने समाज में जातिगत भेदभाव को दूर कर सामाजिक एकता पर बल दिया और भक्ति भावना से पूरे समाज को एकता के सूत्र में बाधने के लिए सदा कार्य किया. संत रविदास की शिक्षाएं आज भी लोगों को प्रेरित करती हैं.उनका कहना था कि शुद्ध मन और निष्ठा के साथ किए काम का अच्छा परिणाम मिलता है. 'मन चंगा तो कठौती में गंगा' – रविदास जी का ये कथन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है, इस कथन में रविदास जी ने कहा है कि कार्य अगर पवित्र मन से किया जाए ये तीर्थ करने के समान मना गया है.
कार्यक्रम में स्थानीय रहवासियों द्वारा बस स्टैंड स्थित राम मंदिर के जीर्णोद्धार हेतु विधायक निधि से कार्य कराने का निवेदन किया गया जिस हेतु आश्वासित करते हुए स्थानीय महिला भजन मंडली को विधायक निधि द्वारा ₹15000 की राशि स्वीकृत की गई,। जिससे उपस्थित सभी समाज जनों ने आभार प्रकट किया। उक्त कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के सँभागीय सह मीडिया प्रभारी श्री ज्ञानेंद्र त्रिपाठी, व पूर्व नगर अध्यक्ष अनिल बाबा जैन, पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवनिया बतौर अतिथि उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम के आयोजक अजय फकीरा पार्षद एवं नेता प्रतिपक्ष नगर पालिका परिषद धार अजय फकीरा ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना था के अंतिम पंक्ति में बैठे हुए व्यक्ति का उत्थान होना चाहिए जो कि विक्रम वर्मा ने पूरा किया गया मुझे रैदास समाज से ले जाकर आज कहां बिठा दिया है। मेरे समाज में मेरे मोहल्ले में जो भी कार्य विकास कार्य किए गए हैं श्री विक्रम वर्मा एवं विधायक नीना वर्मा की देन है जो आज संपूर्ण विकास कार्य हो चुका है इस कार्यक्रम के अवसर पर समाज के वरिष्ठ लोगों एवं समाज जन उपस्थित रहे भेरूलाल परमार, मांगीलाल परमार राम रतन पटेल, हरी बुंदेला, चुन्नीलाल परमार, रतन पालिया वाले,गेंदालाल फकीरा, राजाराम फौजी, मुरली दास बैरागी, नारायण सोलंकी, नरसिंह फौजी जगदीश कामतिया, सोनी रामजी, भगत भेरूलालपरमार,अशोक परमार,गंगाराम परमार, राजेश परमार, कैलाश फौजी, रमेश फकीरा फौजी,रवि परमार,विशाल परमार, अतुल फकीरा, जीतू कश्यप एवं बड़ी संख्या में माता बहने एवं समाज जन शामिल थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *