September 25, 2024

पटना से रांची और हावड़ा के लिए चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, बिहार को मिलेंगी 3 नई हाईस्पीड ट्रेनें

0

पटना 
बिहार को जल्द ही तीन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेने शुरू होने वाली हैं। इनमें से एक पटना से रांची के बीच चलेगी, तो दूसरी पटना से हावड़ा रूट पर चलाई जाएगी। वहीं बिहार से चलने वाली तीसरी हाई स्पीड ट्रेन का संचालन वाराणसी से हावड़ा के बीच होगा, जो कि गया होकर जाएगी। नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की घोषणा इस साल के केंद्रीय बजट में हुई है। बता दें कि वंदे भारत अभी देश की सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन है जिसकी अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है।

केंद्रीय बजट घोषणा के अनुसार बिहार की राजधानी पटना और झारखंड की राजधानी रांची को वंदे भारत एक्सप्रेस से जोड़ा जाएगा। इन दोनों राज्यों से आने-जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी। दोनों शहरों के बीच की दूरी घटकर महज 4 घंटे हो जाएगी। इसके अलावा पटना से हावड़ा रूट पर भी एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाए जाने की योजना है। इसके लिए रेलवे ट्रैक को मजबूत कर तेज रफ्तार ट्रेन के अनुकूल बनाया जाएगा। इसके अलावा एक वंदे भारत ट्रेन यूपी के वाराणसी से गया होकर हावड़ा तक चलेगी। 
 
बिहार से होकर अभी एक वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही है, जो पश्चिम बंगाल के हावड़ा से न्यूजलपाईगुड़ी तक जाती है। इसका कटिहार जिले के बारसोई में ठहराव है। इस पर तीन बार पथराव भी हो चुका है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *